Monday, Aug 02, 2021
-->
noida-shooting-range-to-be-named-after-shooter-dadi-chandro-tomar-kmbsnt

'शूटर दादी' चंद्रो तोमर के नाम पर रखा जाएगा नोएडा शूटिंग रेंज का नाम

  • Updated on 6/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। यूपी सरकार ने घोषणा की कि नोएडा में शूटिंग रेंज का नाम चंद्रो तोमर के नाम पर रखा जाएगा, जिन्हें 'शूटर दादी' के नाम से जाना जाता है। सीएम ने इसके लिए निर्देश दिए हैं। चंद्रो तोमर का 30 अप्रैल को मेरठ के एक अस्पताल में निधन हो गया, वो कोरोना संक्रमित पाई गई थीं। 

दिल्ली: कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को नर्सरी से 12वीं तक फ्री शिक्षा का ऐलान

दादी ने जीते थे शूटिंग में 25 नेशनल चैंपयिनशिप
दादी चंद्रो तोमर यूपी के बागपत जिले में गांव जोहड़ी की रहने वाली थी। 6 बच्चों और 15 पोते-पोती वाली ये दादी रिवाल्वर चलाने में माहिर थी। इन्होंने शूटिंग में 25 नेशनल चैंपयिनशिप जीते। उत्तर प्रदेश के बागपत जिले की जोहरी गांव की रहने वाली इस दादी को 'शूटर दादी' भी कहा जाता है। ये दुनिया की सबसे ज्यादा उम्र की शूटर थीं।

इस उम्र में भी वह बिल्कुल सटीक निशाना लगाती थी। पहली बार चंद्रों ने निशानेबाजी की प्रेक्टिस 65 साल की उम्र में शुरू की थी। इन्होंने ये साबित किया कि कुछ नया करने के लिए उम्र नहीं देखी जाती। 

दिल्ली ने काबू किया कोरोना! प्रति हजार पर महज 3 लोग ही पाए जा रहे संक्रमित

पोती को शूटिंग सिखाने के बहाने से शुरू हुई थी दादी की ट्रेनिंग 
दरअसल, साल 2001 में चंद्रों अपनी पोती को गांव की ही शूटिंग रेंज में शूटिंग सिखाने जाती थी। एक दिन पोती ने कहा कि दादी आप भी निशाना लगा कर देखो। चंद्रों ने 2-3 निशाने एक दम सही लगाए। जब राइफल क्लब के कोच ने दादी को यू शूटिंग करते देखा तो वह दंग रह गए। इसके बाद उन्होंने शूटर दादी को शूटर बनने की ट्रेनिंग दी। 

सटीक निशाने लगाने के बाद दादी ने निशानेबाजी में ध्यान देना शुरू किया। देखते ही देखते उन्होंने कई प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया और साथ ही कई पदक भी जीते थे। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.