Saturday, Jan 22, 2022
-->
non bjp ruled states also tighten back on covid19 vaccination prshnt

कोविड-19 टीकाकरण को लेकर केंद्र के साथ हुए गैर BJP शासित राज्‍य, कहा- पूरी है तैयारी

  • Updated on 1/11/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दुनिया में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) और इसके नए स्ट्रेन (Corona New Strain) में लगातार बढ़ोतरी हो रही है वहीं दूसरी ओर कोविड19 के लिए टिकाकरण (Vaccination) की प्रकृया भी जोड़ों पर है। भारत में भी 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। जिसके चलते तैयारियां अंतिम दौर में हैं। कई राज्यों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पहले चरण के टीकाकरण को लेकर सभी जरूरी तैयारी कर ली गई है। वहीं टिकाकरण को लेकर राजस्‍थान समेत कई गैर बीजेपी शासित राज्‍यों ने भी केंद्र का सहयोग कर रहे हैं। टिकाकरण को लेकर इन तैयारियों में स्थलों की पहचान, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य फ्रंटलाइन वर्कस का पंजीकरण शामिल किया गया है। 

नए कृषि कानूनों पर सरकार- किसानों की बातचीत पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई निराशा

प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण
कोविड टिकाकरण को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि उनकी सरकार राज्य के सभी लोगों को नि:शुल्‍क कोरोना वैक्‍सीन मुहैया कराने की व्‍यवस्‍था कर रही है। उन्होंने एक खुले पत्र में कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ रहे योद्धाओं पुलिस, होमगार्ड, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक, सुधार गृह और आपदा प्रबंधन कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाएगा।

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में 16 जनवरी से शुरू होने जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए 89 स्थान तय कर लिए हैं। 40 सरकारी और 49 निजी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाएगा।

इसके अलावा राजस्‍थान के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रघु शर्मा ने भी कोविड वैक्सीन को लेकर कमर कस ली है, उन्होंने कहा पहले चरण में लगभग 4.5 लाख स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को कोविड वैक्‍सीन लगाई जाएगी। पहले चरण के लिए प्रदेश में 282 केंद्र बनाए गए हैं। इसके लिए 18 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। सरकारी और निजी क्षेत्र के 4,36,146 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारी अब तक को-विन सॉफ्टवेयर पर रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं।  

Republic day: 26 जनवरी को दिल्ली बॉर्डर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, बिना परिचय पत्र प्रवेश नहीं

देशवासियों को बहुत बड़ा तोहफा है वैक्सीन
वहीं गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा है कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे फ्रंट लाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मियों समेत लगभग 11 लाख लोगों को प्राथमिकता पर कोविड वैक्‍सीन लगाई जाएगी।

टीकाकरण को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राज्‍य के हर व्‍यक्ति को टीका लगाने का प्रयास किया जाएगा। उत्तर प्रदेश कोरोना पर विजय हासिल करेगा। उन्‍होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। वहीं झारखंड में 129 केंद्रों पर टीकाकरण की शुरुआत एक साथ होगी।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई शुरु हो चुकी है। यह श्रेय भी भारत को जाता है कि कोरोना वैक्सीन बनाकर देशवासियों को बहुत बड़ा तोहफा दे दिया है। इसी कड़ी में आज पीएम नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक की। जिसके बाद केंद्र सरकार ने ऐलान किया कि आगामी 16 जनवरी से देश भर में टीकाकरण अभियान शुरु हो जाएगा।

एअर इंडिया की महिला पायलटों ने रचा इतिहास, नॉर्थ पोल क्रॉस कर बेंगलुरु पहुंची फ्लाइट

पहले 3 करोड़ स्वास्थकर्मियों को लगाया जाएगा टीका
बता दें कि हाल ही में कैंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण अभियान के शुरु होने के बाद सबसे पहले देश के 3 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता आधार पर टीका लगाया जाएगा। उसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन की सुविधा दी जाएगी। देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 10431639 पहुंच गई है। जिसमें 10056651 मरीज स्वस्थ हो चुके है। इस तरह अब कुल 96.41 प्रतिशत लोग स्वस्थ हो चुके है। जो सरकार और आमजनों के लिये बहुत बड़ी राहत की खबर है। हालांकि पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो 18,222 नए मामले सामने आए है।

टीकाकरण के अभियान से पहले आज मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे PM Modi

कोवैक्सीन भारत बायोटेक ने तैयार किया
मालूम हो कि भारत सरकार ने देश में ही तैयार दो वैक्सीन-कोवीशिल्ड,कोवैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिससे देश भर में खुशी की लहर दौड़ गई है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने बताया कि दोनों वैक्सीन को इंमरजेंसी में इस्तेमाल किया जा रहा है। जहां कोवीशिल्ड सीरम इंस्टिट्यूट ने तैयार किया तो कोवैक्सीन भारत बायोटेक ने तैयार किया है। इससे पहले आज पीएम नरेंद्र मोदी ने  कैबिनेट सचिव, प्रधान सचिव, प्रधान सचिव, स्वास्थ्य सचिव, और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों  के साथ वैक्सीन के वितरण को लेकर हाईलेवल मीटिंग की। 

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें...


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.