Friday, May 14, 2021
-->
north-korea-leader-kim-jong-un-is-in-coma-sisters-kim-yo-jong-to-take-over-prsgnt

अफवाह नहीं, सच! कोमा में हैं उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन…

  • Updated on 8/24/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कुछ समय पहले उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) की मौत को लेकर मीडिया में कई अफवाह उड़ती रहीं लेकिन फिर एक फैक्ट्री के उद्धघाटन समारोह में सामने आ कर किम जोंग उन ने सभी अफवाहों और मौत की फर्जी खबरों पर विराम लगा दिया था। 

लेकिन अब एक बार फिर उनके अस्वस्थ होने और कोमा (Coma) में होने की खबर सामने आई है और ये खबर उत्तर कोरिया के दिवंगत नेता किम डे जंग के पूर्व सहयोगी ने दी है। इस बारे में पूर्व सहयोगी ने एक पोस्ट किया गया है। 

क्या नार्थ कोरिया के पास है किम जोंग उन का डुप्लीकेट! क्या यही है समारोह में शामिल होने वाला शख्स?

पूर्व सहयोगी का खुलासा 
किम जोंग उन कोमा में हैं इस बारे में दिवंगत नेता किम डे जंग के पूर्व सहयोगी चांग सॉन्ग मिन ने सोशल मीडिया पर दावा किया है कि उत्तर कोरिया का नेता जब तक बहुत बीमार नहीं हो जाता या उसे हटा नहीं दिया गया हो, तब तक कोई दूसरा नेता अपनी शक्ति और अधिकार किसी दूसरे नेता को नहीं सौंपता। मिन ने आगे कहा कि मेरा मानना है कि किम जोंग कोमा में है लेकिन उनकी मौत नहीं हुई है। 

मिन ने आगे लिखा है कि उत्तर कोरिया में एक पूर्ण उत्तराधिकार संगठन का निर्माण संभव नहीं हैं, किम जोंग उन के लंबे समय तक पद से दूर होने के कारण किम यो जोंग को सामने लाया जा रहा है। ये इसलिए भी क्योंकि पद को खाली नहीं रखा जा सकता।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियो नेता किम के स्वस्थ होने पर खुशी जताई

किम के बाद कौन?
इस खबर के समाने आने के बाद अब किम जोंग के बाद उनकी सल्तनत संभालने की जिम्मेदारी किसको मिलेगी इसको लेकर कयास लगाये जाने लगे हैं। हालांकि खबर ये भी है कि किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग उन (Kim Yo Jong) उनकी जगह उत्तर कोरिया की कमान अपने हाथों में ले सकती हैं।

Pics: तानाशाह की मौत की अफवाहों पर लगा विराम, 20 दिन बाद नजर आए किम जोंग उन!

तस्वीरों को फेक बताया
मिन ने दावा है कि चीन से सूत्रों से जानकारी मिली है कि किम बेहोश और निष्क्रिय हैं। साउथ कोरियन डेली में पब्लिश खबर के अनुसार, एक जासूसी एजेंसी ने बंद कमरे में कानून निर्माताओं को सत्ता के सिस्टम के बारे में बताया कि लगता है कि किम ने अपने सबसे भरोसेमंद सहयोगियों के साथ अधिकार और जिम्मेदारी शेयर की है।

वहीँ, केसीएनए की उस रिपोर्ट को भी मिन ने ख़ारिज कर दिया है जिसमें 2 मई को किम जोंग उन एक फर्टिलाइजर फैक्टरी का फीता काटते हुए दिखे थे, मिन ने उन तस्वीरों को फेक बताया है।

comments

.
.
.
.
.