Thursday, May 13, 2021
-->
not-just-tiktok-linkedin-reddit-and-at-least-50-other-apps-caught-spying-prsgnt

आपके फोन में बैठे हैं ये जासूसी करने वाले 50 एप्स, जानकर तुरंत करें अनस्टॉल

  • Updated on 7/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। टिकटॉक सिर्फ सोशल मीडिया एप नहीं है जो लोगों मनोरंजन करती रही है बल्कि ये एप एक जासूसी करने वाली वप भी है। इस बारे में पिछले दिनों एप्पल यूजर्स ने टिकटॉक पर उनके डेटा को लेकर खिलवाड़ करने और जासूसी करने के आरोप लगाए थे।

दरअसल, एप्पल के आईएसओ 14 में दिए एक फीचर के कारण ये पता चला सका कि टिक टॉक एप यूजर के क्लिपबोर्ड को पढ़ रहा है और इसी फीचर के जरिए ऐसे 50 एप्स का नाम सामने आया है जो अपने यूजर के क्लिपबोर्ड को पढ़ सकती हैं। ये एप्स बैकग्राउंड में इस तरह का काम करती रहती हैं।

अगर आपके फोन में है Tiktok Pro तो हो जाएं सावधान! Bank account हो सकता है खाली

लिस्ट में बड़े नाम हैं शामिल
50 एप्स की इस लिस्ट में कई बड़े एप्स शामिल हैं। हालांकि जब इन्हें इस बारे में नोटिफिकेशन मिले तब इन एप्स में से कुछ ने इसे सोल्व करने की बात कही है लेकिन बाकी पर अभी भी शक की सुई अटकी हुई है।

इस लिस्ट में लिंक्डइन, कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल, ऐक्युवेदर, अलिऐक्सप्रेस और गूगल न्यूज सहित कई न्यूज़ एप्स के नाम भी शामिल हैं। हालांकि कुछ एप्स ने इस प्रॉब्लम को दूर कर दिया है। यानी मानके चलिए कि अगर एप्पल का आईएसओ 14 फीचर न आता तो ये एप्स जासूसी करते रहते।

चाइनीज Smartphones यूजर्स सावधान! फोन ठीक कराने के लिए चुकाने होंगे दोगुने पैसे

क्या है ये फीचर
इस फीचर में एप्पल ने अपने यूजर को यूनिवर्सल क्लिपबोर्ड दिया है जिससे वो किसी भी एप के टेक्स्ट को कॉपी करके कहीं भी पेस्ट कर सकते हैं, लेकिन अगर कोई इस क्लिपबोर्ड को इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो एप्पल युसेर को नोटिफिकेशन मिलता है। इसी नोटिफिकेशन के कारण ही एप्पल ने इन एप्स की जासूसी को पकड़ा है।

यहां है ऐप की पूरी लिस्ट
इस लिस्ट के बारे में सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने पोस्ट के जरिए इन 50 ऐप्स के नाम बताए हैं। इनमें गेम्स से लेकर, न्यूज और सोशल मीडिया जैसे ऐप्स के नाम भी है। आप पूरी लिस्ट पढ़ने के लिए यहां किल्क कर सकते हैं।

comments

.
.
.
.
.