Tuesday, Mar 31, 2020
novak-djokovic-win-seventh-ausopen-title

AUSTRALIAN OPEN: जोकोविच ने 7वीं बार अपने नाम किया खिताब, नडाल हारे

  • Updated on 1/27/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। टेनिस जगत के सबसे सम्मानित आयोजन ऑस्ट्रेलियन ओपन 2019 के फाइनल मुकाबले में रविवार को बड़ा उलटफेर देखने को मिला। फाइनल के इस रोमांचक मुकाबले में विश्व के दो धुरंधरों ने ट्रॉफी के लिए जंग लड़ी जिसमें से जीत सिर्फ सर्बिया के विश्व नंबर वन टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविक के हाथ लगी। 

वहीं, फाइनल में ट्रॉफी के लिए जंग लड़ रहे स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल के हाथों निराशा लगी है। फाइनल में हार के बाद वह खिताब जीतने से भी चूक गए हैं। बता दें कि यह रोमांचक मुकाबला टेनिस जगत के दो दिग्गजों के बीच खेला गया। फइनल में खिताब जितने के बाद टेनिस प्लेयर नोवाक जोकोविक 7वीं बार यह ट्राफी अपने नाम करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं। 

उन्होंने स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-2, 6-3 से हरा कर यह खिताब अपने नाम किया। साल 2019 के शुरुआत में ही राफेल नडाल को इतनी बड़ी हार का सामना करना पड़ा। नडाल 2009 के बाद से यह खिताब आजतक नहीं जीत सके हैं। इस हार से जरुर राफेल नडाल खुद से काफी निराश होंगे।

श्रृंखला जीतने के इरादे से उतरेगा भारत, वापसी कर रहे हार्दिक पर रहेंगी नजरें

जोकोविच अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी को पस्त करने के बाद कोर्ट पर झुके और कोर्ट को चूम लिया। यह जोकोविच और नडाल की 53वीं भिड़ंत थीं और ओपन युग में इतनी बार कोई दो खिलाड़ी आमने सामने नहीं हुए हैं। इससे पहले आस्ट्रेलिया में दोनों के बीच भिड़ंत 2012 में हुई थी जो ग्रैंडस्लैम के इतिहास का सबसे लंबा मैच रहा था जो रिकार्ड पांच घंटे 53 मिनट तक चला था।

लेकिन इस ऐतिहासिक मुकाबले का दोहराव नहीं हो सका क्योंकि नडाल शुरू में थोड़े नर्वस थे और जोकोविच ने इसका पूरा फायदा उठाया। स्पेन के इस खिलाड़ी की पहले दौर के तीसरे सेट के बाद से र्सिवस नहीं टूटी थी लेकिन र्सिबयाई खिलाड़ी के सामने यह लय टूट गयी। जोकोविच का अपने शाट पर नियंत्रण लाजवाब था और उन्होंने पहले चार र्सिवस गेम एक भी अंक गंवाये बिना जीत लिये और पहला सेट महज 36 मिनट में अपने नाम कर लिया।

दूसरा सेट भी इसी तर्ज में चला जिसमें जोकोविच अपनी ही र्सिवस पर पर आगे बढ़ते रहे जबकि नडाल इन्हें बरकरार रखने में जूझते रहे। पांचवें गेम को देखते हुए दबदबे का पता चल जाता है जिसमें जोकोविच ने फिर नडाल की र्सिवस तोड़ी जब नेट पर लगाातार खेलने के बाद उनका वॉली शाट दूर चला गया। जोकोविच ने इस समय तक पूरे मैच में र्सिवस पर केवल दो अंक गंवाये थे लेकिन नडाल को तब उनकी र्सिवस तोडऩे का मौका मिला जब वह 30-15 से आगे हुए और दो बार ड्यूस हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.