Sunday, Sep 19, 2021
-->
now do the test yourself at home icmr has done a test of corona''''s test kite prshnt

जानें कोरोना की होम टेस्ट किट से कैसे घर में खुद कर सकते हैं कोविड टेस्ट

  • Updated on 5/20/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना का कहर कम जरूर हुआ है लेकिन रूका नहीं है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट किया जाए और जो मरिज संक्रमित पाए जाएं उन्हें आइसोलेट किया जाए। ऐसे में मरीज को बाकी लोगों से अलग रख कर ही कोरोना वायरस की चेन को तोड़ा जा सकता है। पिछले साल कोरोना कहर के बीच कोरोना का टेस्ट करना मुश्किल काम था लेकिन धीरे-धीरे टेस्ट की सुविधाएं बढ़ी है। टेस्ट बढ़ने का बावजूद रिपोर्ट आने में 24 घंटे लगते हैं। ऐसे में लोगों को बहुत समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर गांवों और दूर दराज के इलाकों में आज भी कोरोना का टेस्ट करने की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। ऐसे में लोगों की इस परेशान को समझते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने एक टेस्ट किट को मंजूरी दी है जिसकी मदद से लोग अपने घर पर ही कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं।

आसीएमआर ने इस टेस्ट किट को तैयार कर इसका नाम कोविसेल्फ टीएम CoviSelfTM (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF device दिया है, इसे पुणे की कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने बनाया है। आसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए इस टेस्ट किट को मंजूरी दी है। 

ममता का आरोप- PM मोदी की मीटिंग में पुतले की तरह बैठे रहे CMs, नहीं दिया बोलने का मौका

आसीएमआर ने जारी की नई एडवाइजरी
बती दें कि इस किट की मदद से लोग घर में ही नाक के जरिए कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकेंगे। इसके बाद इसकी तस्वीर खिंच कर कंपनी को भेजनी होगी। इस टेस्ट को करने के लिए एक एप डाउनलोड करना होगा। घर में टेस्ट करने के लिए आसीएमआर ने नई एडवाइजरी भी जारी की है। वहीं होम टेस्टिंग के लिए कम्पनी के सुझाए गए तौर तरीके से ही ये टेस्ट करना होगा। किट में सारी बातों की जानकारी दी गई है।

वहीं इस टेस्ट में जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन में जाना होगा और आसीएमआर और हेल्थ मिनिस्ट्री की गाइडलाइन को मानना होगा। वहीं जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको आरटीपीसीआर करवाना होगा।

मायावती ने कोरोना वायरस से मौत का आंकड़ा बढ़ने पर चिंता जताई, ट्वीट कर कही ये बात

24 घंटे में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई गिरावट
बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर अब कम होता हुआ नजर आ रहा है। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में गुरुवार को कोरोना के 2 लाख 76 हजार 070 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,57,72,400 हो गई है।

वहीं 3 हजार 874 लोगों ने संक्रमण की चपेट में आकर अपनी जान गंवाई है। भारत में कुल मृतक संख्या बढ़कर 2,87,122 हो गई है। देश में चार दिन बाद 24 घंटे में संक्रमण से मौत के चार हजार से कम मामले सामने आए हैं। वहीं बीते 24 घंटे में 3,69,077 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं।

comments

.
.
.
.
.