Saturday, Apr 20, 2019

अब मेट्रो स्टेशन पर कराएं अपना हेल्थ Check-up, इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

  • Updated on 3/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में इंसान अपनी सेहत का ख्याल रखना ही भूल जाता है। ऐसे में दिल्ली मेट्रो आपके सफर को आरामदायक बनाने के साथ-साख आपकी सेहत पर भी ध्यान देने जा रहा है। 

दरअसल, दिल्ली मेट्रो अपने पांच स्टेशनों पर पल्स एक्टिव स्टेशन नेटवर्क नाम की कियोस्क मशीन लगाने जा रहा है, जिससे आप अपने वजन, मोटापे, रक्तचाप समेत स्वास्थ्य के 18 पैरामीटर और 12 बीमारियों की स्क्रीनिंग कर सकेंगे। इस योजना को डीएमआरसी की ओर से एक बेहतर शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है। 

कांग्रेस ने खोले अलका लांबा के लिए अपने दरवाजे, कहा- घर आने के लिए बुलावे की जरूरत नहीं

जाहिर सी बात है जब लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क होंगे तो वह जरुरत पड़ने पर उसका इलाज भी कराएंगे। यह अलग बात है कि व्यस्त रहने के कारण लोग जब तक बीमार न पड़ें तब तक स्वास्थ्य परीक्षण के लिए समय नहीं निकाल पाते। ऐसे ही लोगों के लिए अब मेट्रो स्टेशनों पर स्वास्थ्य के प्राथमित परीक्षण की सुविधा मुहैया कराई गई है। 

AAP से अलका लांबा ने मारी Exit, थामा कांग्रेस का हाथ!

इस बारे में डीएमआरसी का कहना है कि एक निजी कंपनी को तीन साल के लिए यह कियोस्क लगाने की जिम्मेदारी दी गई है। फिलहाल येलो लाइन के राजीव चौक, कश्मीरी गेट, नई दिल्ली मेट्रो स्टेशन और मंजेटा लाइन को हौज खास व बोटेनिकल गार्डन स्टेशनों पर ये मशीनें लगाई गई हैं, जो आइओटी सेंसर से जुड़ी हैं।

इन मशीनों के पास प्रशिक्षित तकनीशियन नियुक्त किए गए हैं, जांच करवाने वाले यात्री को मशीन पर एक मिनट के लिए खड़ा होना होगा, जिसके बाद स्वास्थ्य संबंधी डाटा उनके सामने आ जाएगा।

वोटर लिस्ट मामले पर केजरीवाल ने साधा EC पर निशाना, कहा- हमारा डेटा अमित शाह को देना चाहते हैं

बता दें कि मेट्रो स्टेशनों पर इस मशीन से स्वास्थ्य जांच के लिए 50 रुपये का भुगतान करना पडेगा। पहले से कई स्टेशनों पर वजन जांच के लिए मशीनें लगी हुई हैं, जिसके लिए यात्रियों को 10 रुपये भुगतान करना पड़ता है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.