Thursday, Feb 02, 2023
-->
now-iits-of-the-country-will-also-prepare-teachers-dharmendra-pradhan

अब देश के आईआईटीज भी तैयार करेंगे शिक्षक: धर्मेंद्र प्रधान

  • Updated on 6/13/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कहा कि देश के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटीज) भी जल्द ही 4 वर्षीय बैचलर इन एजुकेशन (बीएड) या इंटीग्रेटेड शिक्षक शिक्षा प्रोग्राम पेश करेंगे। जिसके बाद युवा प्रौद्योगिकी संस्थानों से भी बीएड डिग्री हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि देश में कई बीएड कॉलेजों का स्तर मानकों के अनुरूप नहीं है। इसलिए ये पहल की जा रही है। इसका मकसद नई शिक्षा नीति के अनुसार शिक्षकों को उचित ट्रेनिंग प्रदान करना है। इससे शिक्षकों की दक्षता और छात्रों के पूर्ण विकास में भी मदद मिलेगी।

अभिभावक संघ और निजी स्कूल संगठन ने फीस वृद्धि प्रस्ताव मांगने पर आपत्ति जताई

एनईपी के तहत जल्द शुरू होगा 4 वर्षीय बीएड प्रोग्राम 
उन्होंने कहा कि यह 4 वर्षीय इंटीगे्रटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम फिलहाल पॉयलट तौर पर लांच किया जाएगा। बता दें देश में मौजूदा समय में सरकारी व निजी बीएड कॉलेजों की संख्या तकरीबन 7 हजार हैं। जिनसे प्रति वर्ष लाखों छात्र बीएड की डिग्री हासिल कर रहे हैं। लेकिन इस पहल के बाद देश के 23 आईआईटीज भी छात्रों को बीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश दे सकेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.