Thursday, Jun 17, 2021
-->
now kedarnath dham doors will open process opening badrinath temple rkdsnt

अब खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, बदरीनाथ मंदिर के कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू

  • Updated on 5/16/2021

देहरादून 16 मई (ब्यूरो) : श्री केदारनाथ धाम के कपाट सोमवार (आज) सुबह 5 बजे खुलेंगे।  श्री केदारनाथ भगवान की पंचमुखी डोली केदारनाथ धाम पहुंच चुकी है। श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खोलने की प्रक्रिया आज जोशीमठ स्थित श्री नृसिंह मंदिर से शुरू हो गई है।

रविवार को आदि गुरु शंकराचार्य जी की गद्दी, रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी के साथ योगध्यान बदरी मंदिर पांडुकेश्वर पहुंच गयी है। सोमवार शाम श्री उद्धव जी एवं  श्री कुबेर जी के साथ ही आदि गुरू शंकराचार्य  की गद्दी श्री बदरीनाथ धाम पहुंच जायेगी। मंगलवार 18 मई को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट प्रात: 4 बजकर 15 बजे खुलेंगे। गौरतलब है कि चारधाम यात्रा पर कोरोना के कारण रोक लगी है। धामों में पूजपाठ से जुड़े लोगों को जाने की अनुमति है।

बैरागी संतों ने लगाया मंदिर तोड़ने का आरोप, धरने पर बैठे
हरिद्वार जिला प्रशासन की ओर से हरिद्वार स्थित बैरागी कैंप में अतिक्रमण हटाने के खिलाफ साधु-संत धरने पर बैठ गए हैं। संतों का आरोप है कि उनके आवासों और मंदिर को स्थानीय प्रशासन ने तोड़ दिया है। बैरागी अखाड़ों के पास हरिद्वार में कोई स्थायी ठिकाना नहीं है। बैरागी अखाड़े हर कुंभ में बैरागी कैंप में आकर प्रवास करते हैं।

बैरागी कैंप में अखाड़ों की ओर से स्थायी निर्माण किए जा रहे थे। जबकि कोर्ट ने हरिद्वार जिला प्रशासन को बैरागी कैंप से अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए थे। 15 मई को जिला प्रशासन ने अवैध निर्माण ढहा दिए। इसके विरोध में बैरागी अखाड़ों के संतों ने रविवार से धरना शुरू कर दिया। संतों ने देशभर में आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है।

 

comments

.
.
.
.
.