Thursday, Oct 28, 2021
-->
now non pds ration will be distributed from shops in delhi kmbsnt

दिल्ली में स्कूलों को खोलने की तैयारी के चलते अब दुकानों से बंटेगा नॉन पीडीएस राशन

  • Updated on 7/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली सरकार ने जून-जुलाई का नॉन पीडीएस यानी बिना राशन कार्ड के मुफ्त राशन वितरण करने का आदेश दिया था। जिसे राजधानी में करीब 282 स्कूलों में से बांटा जा रहा था, लेकिन अब स्कूलों को खोलने की तैयारियां चल रही हैं। जिसके चलते खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने तय किया है कि नॉन पीडीएस राशन स्कूल की बजाय राशन की दुकानों से कोटाधारको द्वारा बांटा जाएगा।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार हर वार्ड की दो राशन की दुकानों से नॉन पीडीएस राशन का वितरण करने के बारे में विभाग सोच रहा है और इसके लिए पूरी दिल्ली में करीब 560 राशन की दुकानों का जल्द ही चयन किया जाएगा। मालूम हो कि राशन समय पर ना पहुंच पाना भी शिक्षकों के गले की हड्डी बन गया था जिसका कारण राशन सप्लाई में देरी के साथ सॉफ्टवेयर में आने वाली विभिन्न प्रकार की दिक्कतें भी थी।

पेगासस स्पाइवेयर विवाद को लेकर संसदीय समिति कर सकती है पूछताछ 

दुकानों से राशन वितरण को लेकर हुई मीटिंग
बता दें कि जुलाई महीने का 4 किलो गेहूं और 1 किलो चावल प्रति व्यक्ति दिया जाना है और करीब 10 लाख लोगों को इसका लाभ दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार राशन की दुकानों से राशन वितरण करने को लेकर विभाग के मुख्यालय में आला अधिकारी और कोटाधारकों कि यूनियन के बीच मंगलवार को मीटिंग भी हुई थी।

केजरीवाल सरकार ने किया साफ- कोविड टीकाकरण के बिना स्कूल खोलना संभव नहीं 

कोटा धारकों को ही कूपन जनरेट करने पर विचार 
इस मीटिंग में विभाग के आला अधिकारी जैसे एडिशनल कमिश्नर कुलदीप सिंह, नॉन पीडीएस का काम देख रहे असिस्टेंट कमिश्नर राजेश सक्करवाल, असिस्टेंट कमिश्नर पॉलिसी देशराज सिंह मीणा और ज्वाइंट कमिश्नर सुधारक भी मौजूद रहे।विभागीय अधिकारियों और यूनियन के बीच पीडीएस राशन वितरण में कमीशन को लेकर चर्चा हुई। जिसमें विभाग ने किसी प्रकार का कमीशन ना देने और कोटा धारकों को ही कूपन जनरेट करने के लिए कहा।

ऐसे में कूपन जनरेट करने को लेकर आपसी सहमति नहीं बन पाई है। बताया जा रहा है कि नॉन पीडीएस का राशन जुलाई के अंत या अगस्त के प्रथम सप्ताह से वितरित करने का आदेश दिया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.