Saturday, Aug 13, 2022
-->
now-parents-and-friends-will-also-be-able-to-evaluate-children-anurag-tripathi

अब बच्चों का मूल्यांकन अभिभावक व दोस्त भी कर सकेंगेः अनुराग त्रिपाठी

  • Updated on 5/20/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। सीबीएसई बोर्ड द्वारा 10वीं-12वीं कक्षा की टर्म 2 परीक्षाओं का आयोजन कराया जा रहा है। जिसमें 34 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं। बोर्ड के सचिव अनुराग त्रिपाठी से नवोदय टाइम्स ने टर्म 2 परीक्षा एनईपी, शैक्षणिक सुधार, लर्निंग गैप समेत तमाम मुददें पर बातचीत की। जिसके अनुराग त्रिपाठी ने बेवाकी से जवाब दिए। प्रस्तुत हैं साक्षात्कार के प्रमुख अंश...

10वीं-12वीं टर्म-2 परीक्षा का रिजल्ट कब जारी होगा? 
10वीं-12वीं कक्षा के छात्रों की टर्म-2 परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। 15 जून को परीक्षाएं समाप्त होने के बाद मूल्यांकन कार्य को जल्द पूर्ण किया जाएगा और परिणाम की घोषणा की जाएगी। 

क्या अगले अकादमिक सत्र के लिए 10वीं-12वीं कक्षाओं से सेमेस्टर सिस्टम हटा लिया गया है? 
अकादमिक सत्र 2021-22 में कोरोना के कारण उपजी परिस्थितियों को देखते हुए सीबीएसई ने मिड टर्म, अंतिम परीक्षाओं(सेमेस्टर सिस्टम) के  रूप में दो बार परीक्षाओं का आयोजन कराया गया। लेकिन कोविड परिस्थितियां सुधरने के बाद सीबीएसई ने निर्णय लिया है कि 2022-23 अकादमिक सत्र से सिर्फ एक बार बोर्ड एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। 

सीबीएसई ने हाल ही में इस्लामिक एंपायर, कोल्ड वार और फैज की कविताओं सहित पाठ्यक्रम से कई चीजें हटाई हैं क्या आगे भी सिलेबस से इसी तरह चैप्टर हटते रहेंगे? 
करिकुलम और किताब निर्माण का कार्य एनसीईआरटी द्वारा किया जाता है। सीबीएसई एनसीईआरटी द्वारा दिए गए करिकुलम एवं पुस्तकों के आधार पर कक्षाओं में अध्यापन-परीक्षाओं का संचालन करती है। नई शिक्षा नीति 2020 में भी सिलेबस के बोझ को कम करने व उसे युक्तिसंगत बनाने की सलाह दी गई है। 

नई शिक्षा नीति 2020 को स्कूलों में किस प्रकार से लागू किया जा रहा है? 
एनईपी 2020 पूरे देश के 27000 से अधिक सीबीएसई स्कूलों में लागू हो चुकी है। एनईपी में सुझाए गए करिकुलम, शैक्षणिक, मूल्यांकन सुधार को तीव्र गति से सीबीएसई के स्कूलों में लागू किया जा रहा है। पाठ्यचर्या सुधार के तहत बच्चों को किसी भी विषय के कॉम्बिनेशन को लेने की आजादी दी गई है। अब कोई विषय साथ लिया जा सकता है। जैसे साइंस, आर्ट, कॉमर्स के विषय छात्र एक साथ ले सकता है। एनईपी के तहत 11वीं में छात्र गणित के साथ कला, भूगोल। भौतिक विज्ञान के साथ कला और रसायन विज्ञान के साथ गृह विज्ञान भी ले सकता है। 

क्या बोर्ड ने शैक्षणिक सुधार लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है? 
शैक्षणिक सुधारों को लागू करते हुए सभी स्कूलों को एक्सपीरिएंसियल लर्निंग पेडागॉजी को अपनाना अनिवार्य किया गया है। इसके तहत रोट लर्निंग की जगह, कला एकीकृत लर्निंग, खेल एकीकृत लर्निंग, स्वास्थ्य, विषय, पर्यावरण व जीवन एकीकृत पेडागोजी का प्रयोग किया जा रहा है। मूल्यांकन सुधार के तहत 10वीं-12वीं कक्षा में कॉम्पिटेंसी आधारित सवाल पूछे जा रहे हैं। जो एप्लीकेशन, इन्क्वायरी और एनालिटिकल नेचर के हैं। मूल्यांकन सुधार के तहत प्रत्येक विषय में या तो प्रक्टिकल अनिवार्य किया गया है या 20 फीसद आंतरिक मूल्यांकन की व्यवस्था की गई है। पेन पेपर मोड के बोझ को कम करते हुए प्रोजेक्ट्स, प्रक्टिकल्स, एक्टिविटीज, असाइनमेंट्स, इंडस्ट्री विजिट्स और सामाजिक सेवा गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। 

स्कूलों और बच्चों के सतही मूल्यांकन के लिए बोर्ड क्या कर रहा है? 
स्कूलों के स्टैंडर्ड को बनाए रखने के लिए सीबीएसई ने स्कूल क्वालिटी असेसमेंट एंड एश्योरेंस(एसक्यूएए) लांच किया है। जिसके तहत देश के हर सीबीएसई स्कूल अपना सेल्फ मूल्यांकन करते हुए ऑनलाइन पोर्टल पर डेटा अपलोड करेंगे। सीबीएसई उसका 360 डिग्री मूल्यांकन करते हुए स्कूलों को आगे सुधार के लिए सलाह और रिपोर्ट भेजेगा। बच्चों के बहुमुखी विकास के लिए होलिस्टिक प्रोग्रेस कॉर्ड(एचपीसी) सीबीएसई ने लांच किया है जिसमें सिर्फ एक पेन पेपर टेस्ट की जगह बच्चों का मूल्यांकन अब अध्यापक, अभिभावक, पियर ग्रुप(दोस्त) और खुद बच्चों द्वारा किया जाएगा। 

कोरोना काल में छात्रों में आए लर्निंग गैप को बोर्ड किस तरह पूरा कर रहा है? 
स्कूलों में लर्निंग गैप को समझने और उसकी उचित पहचान के लिए बोर्ड ने सफल प्रोजेक्ट(स्ट्रक्चर्ड असेसमेंट फॉर एनालाइजिंग लर्निंग लेवल) लांच किया है। जिसके तहत देश के प्रत्येक बच्चे का तीसरी, 5वीं और 8वीं कक्षा में विस्तृत सर्वे किया जाएगा और लर्निंग गैप को समझने व उसके रेमेडियल उपचार के लिए स्कूलों को रिपोर्ट्स शेयर की जाएंगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.