Friday, Apr 03, 2020
now-people-will-get-food-by-modi-government-new-scheme-one-nation-one-card

एक राशन कार्ड के जरिए अब आप देश के किसी भी दुकान से ले सकते हैं अनाज

  • Updated on 6/29/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्र सरकार (Central Govt.) देशभर में खाद्य पदार्थों (Food Items) को लेकर एक योजना (Scheme) बना रही है। इस योजना (Scheme) के तहत अब आप देश के किसी भी दुकान से सिर्फ एक कार्ड के जरिए खाने का सामान और अनाज ले पाएंगे। बता दें कि, शुक्रवार को खाद्य मंत्री राम विलास पासवान (Food Minister Ram Vilas Paswan) ने राज्यसभा में बताया कि सरकार ‘वन नेशन वन कार्ड’ व्यवस्था (One Nation One Card) को लागू करने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने आगे बताया कि, सरकार देश में खाद्य पदार्थों पर 1.45 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी देगी।

#G20Summit : सम्मेलन के आखिरी दिन पीएम ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोकोवी से की द्विपक्षीय वार्ता

इस योजना के तहत कोई गरीब नहीं रहेगा भूखा

इस योजना (Scheme) के तहत गरीब लोगों को 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं और 3 रुपये प्रति किलों की दर से चावल दिया जा रहा है। खाद्य मंत्री ने सदन में बताया कि सरकार इस योजना (Scheme) को पूरे देश में लागू करेगी और इसके तहत सरकार देश में एक राशन कार्ड लाने की व्यवस्था कर रही है जिससे अब कोई भी गरीब अगर किसी और जगह या देश के किसी भी कोने में जाए तो वे खाद्य से संबंधित किसी भी मुसीबत का सामना ना करें।

AN-32 हादसा: मौसम खराब होने से बचावकर्मी टीम से संपर्क टूटा, दुर्गम जंगलों में फंसे बचाव दल

2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना हो सकती है लागू

वहीं शहरी विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Urban Development Minister Narendra Singh Tomar) के मुताबिक 2022 तक हर शख्स के पास उसका खुद का घर होगा और उन्हें घर मुहैया कराने के लिए वित्त वर्ष में 60 लाख घर बनाने की योजना है। उन्होंने आगे बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए दिए जाने वाली 1.50 लाख रुपये में अभी राशि बढ़ाने की कोई खबर सामने नहीं है। 

comments

.
.
.
.
.