Friday, Jul 01, 2022
-->
now-pictures-of-75-freedom-fighters-will-be-seen-on-safdarjung-flyover

सफदरजंग फ्लाईओवर पर दिखेगें अब 75 स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र

  • Updated on 4/24/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। अब आप जब भी सफदरजंग फ्लाईओवर के पास से निकलेंगे तो देशभक्ति की भावना से ओत-प्रोत हो जाएंगे। दरअसल नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) आजादी का अमृत महोत्सव के तहत सफदरजंग फ्लाईओवर पर 75 स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र बनवा रही है। इसके अलावा एनडीएमसी अफ्रीका एवेन्यू से सत्य मार्ग तक चौराहे को थीम के अनुसार विकसित कर रही है। 
एनडीएमसी को अपने सुविधा शिविर में मिली जनता से 66 जन शिकायतें

एनडीएमसी एकेएएम थीम के तहत सजाएगी सभी चौराहे : सतीश उपाध्याय
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन व आजादी के 75 साल पर पूरे देश में मनाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत आम जनता को इस भावना से जोड़ते हुए उक्त चौराहों व फ्लाईओवर को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अफ्रीका एवेन्यू रोड से सत्य मार्ग राउंड-अबाउट तक एक थीम आधारित चौराहा विकसित किया जाएगा और सफदरजंग फ्लाईओवर पर 75 स्वतंत्रता सेनानियों और उनके उद्धरणों की खूबसूरत पेंटिंग्स को व्यू-कटर साइड वॉल / रेलिंग द्वारा विकसित करके प्रदर्शित किया जाएगा। उपाध्याय ने कहा कि रेलवे ब्रिज के अंडर पास और खंभों तक पहुंचने वाली दोनों ओर की दीवारों को प्रसिद्ध कलाकार/एनजीओ द्वारा थीम आधारित कलात्मक कृतियों से खूबसूरत से रंगा गया है। सरोजिनी नगर डिपो से सत्य मार्ग चौराहे तक अफ्रीका एवेन्यू रोड से कवर किए गए लंबे खंड क्षेत्र को आजादी का अमृत महोत्सव चौराहा व क्षेत्र के रूप में विकसित किया गया है। यह चित्रकलाएं विभिन्न विषयों में विभाजित की जाएगीं, जिसमें प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र, दांडी मार्च, दिल्ली के ऐतिहासिक स्मारक, योग और प्राचीन मुद्राओं को रेलवे पुल के खंभों पर खूबसूरती से कलात्मक डिजाइन में प्रदर्शित किया जाता है ताकि जनता को इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रेरित किया जा सके।
आईपीयू चलाएगा होम गार्डस महानिदेशालय के साथ कोर्सेज

24 लाख रूपए होगी अनुमानित राशि
उपाध्याय ने बताया कि इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत लगभग 24 लाख रुपए है और साइट पर काम शुरू कर दिया गया है। सफदरजंग फ्लाईओवर की परियोजना का विवरण देते हुए उन्होंने बताया कि 75 स्वतंत्रता सेनानियों के फोटो और उद्धरणों (कोट) को सफदरजंग फ्लाईओवर पर व्यू-कटर के रूप में एसीएम बोर्ड पर चिपकाए गए रेट्रो-रिफ्लेक्टिव शीट पर डिजिटल पेंटिंग पर बनाए जाएंगे। प्रस्तावित व्यू-कटर न केवल क्षेत्र की सुंदरता को बढ़ाएंगे बल्कि टिकाऊ और लंबे समय तक चलने वाले भी होंगे। वहां से गुजरने वाले लोगों द्वारा स्टेट ऑफ आर्ट व्यू-कटर चित्रों को देखा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 75 लाख रुपए है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.