Wednesday, Oct 27, 2021
-->
Now separate toilets for transgenders at Delhi metro stations KMBSNT

दिल्ली: मेट्रो स्टेशनों पर अब ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग होंगे शौचालय

  • Updated on 8/29/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली मेट्रो ने ट्रांसजेंडर्स के लिए अलग से शौचालयों की व्यवस्था की है। मेट्रो में यात्रा करने वाले ट्रांसजेंडर्स यात्री किसी दिक्कत के बिना स्टेशनों पर शौचालयों का इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए स्टेशनों पर उनके इस्तेमाल के लिए अलग से उन शौचालयों का प्रावधान किया गया है, जो अभी तक केवल दिव्यांगजनों द्वारा ही इस्तेमाल किए जाते रहे हैं।

ट्रांसजेंडर्स के लिए सुरक्षित स्थान की व्यवस्था करने तथा उनके प्रति जेंडर संबंधी भेदभाव को रोकने के अपने प्रयासों में दिल्ली मेट्रो ने प्राथमिकता के आधार पर यह निर्धारित किया है कि अभी तक केवल दिव्यांगजनों के लिए इस्तेमाल हो रहे शौचालयों को ट्रांसजेंडर्स द्वारा भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

डालसा करेगा सुल्तानपुरी में लीगल ऐड क्लीनिक का शुभारंभ

मेट्रो स्टेशनों पर 347 ऐसे विशेष शौचालय
इस समय दिल्ली मेट्रो नेटवर्क के मेट्रो स्टेशनों पर 347 ऐसे विशेष शौचालय (अन्य यात्रियों के लिए नियमित शौचालयों के अलावा) हैं। ट्रांसजेंडर्स इन शौचालयों तक पहुंच सकें, इसके लिए इन शौचालयों के नजदीक सांकेतिक सिंबल के साथ-साथ ‘दिव्यांगजनों के लिए’ और ‘उभयलिंगियों के लिए’ द्विभाषी संकेत बोर्ड (अंग्रेजी और हिंदी में) भी लगाए गए हैं। 

उभयलिंगियों के लिए अलग से शौचालय के प्रावधान के अलावा, यदि कोई उभयलिंगी अपने जेंडर की स्व-पहचान के आधार पर इन जेंडर आधारित शौचालयों का इस्तेमाल करना चाहे तो वह ऐसा कर सकेगा। 

दिल्ली सरकार 7 नए अस्पतालों में बनाएगी 6836 आईसीयू बेड,कैबिनेट ने दी मंजूरी

DMRC के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने दी ये जानकारी 
डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि फेज़-4 में तैयार होने वाले स्टेशनों पर अलग सार्वजनिक शौचालयों के प्रावधान के लिए डेडिकेटिड लोकेशनों की पहचान करने पर भी विचार कर रहा है। बता दें कि ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम, 2019 की धारा 22 के प्रावधानों में यह भी आदेश हैं कि ट्रांसजेंडर व्यक्तियों के लिए सभी सार्वजनिक भवनों में सार्वजनिक शौचालय सुविधाओं के साथ ही समुचित कल्याणकारी उपायों की व्यवस्था भी की जाए।

comments

.
.
.
.
.