Tuesday, Dec 06, 2022
-->
now-superstar-artists-will-come-out-of-schools

अब स्कूलों से निकलेंगे सुपरस्टार कलाकार

  • Updated on 4/3/2022

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। स्कूल में पढ़ाई के दौरान हमसे से कई छात्र अच्छा गाते हैं, कोई अच्छा इंस्ट्रूमेंट बजा लेते हैं, तो किसी का पेंटिंग करने का शौक होता है तो कोई हाथों से अच्छी चीजें तैयार कर लेता है। ऐसे ही तमाम शौक लेकर हजारों लाखों छात्र स्कूली जीवन से बाहर चले जाते हैं।

आईआईटी दिल्ली में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का हुआ उद्घाटन

कला, संगीत, नृत्य, थिएटर, साहित्यिक कौशल आदि का दिया जाएगा प्रशिक्षण
इन लाखों छात्रों में से चंद छात्र ही अपने शौक पर कॉलेज लाइफ या उसके बाद काम कर पाते हैं बाकी भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे खो जाते हैं कि अपने शौक पूरे करने का उनके पास समय ही नहीं रहता। लेकिन अब आपके शौक स्कूल में ही पूरे किए जाएंगे। दिल्ली सरकार एक योजना के तहत स्कूलों में हॉबी हब्स की स्थापना करने जा रही है जिसके अंतर्गत नृत्य, संगीत, थिएटर, फाइन आर्ट्स, क्राफ्ट्स छात्रों को सिखाया जाएगा।

30 मिनट में 99 फीसद बैक्टीरिया खत्म करेगा IIT Delhi द्वारा विकसित कपड़ा

इसके लिए दिल्ली सरकार संबंधित क्षेत्र की निजी संस्थाओं को जोड़ेगी 
इसके लिए दिल्ली सरकार संबंधित क्षेत्र की निजी संस्थाओं को भी जोड़ेगी। जिनके लिए शिक्षा निदेशालय ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर दिए हैं। यहां डांस, थिएटर, म्यूजिक, आर्ट्स, टेक्निकल और लिटरेरी स्किल्स आदि के क्षेत्र की इच्छुक संस्थाएं आवेदन कर सकती हैं। एक बार संस्था के चयन हो जाने पर शिक्षा निदेशालय स्कूलों के लिए गतिविधियां निर्धारित करेगा। जो उस स्कूल के छात्रों के शौक पर आधारित होंगी।

ललित कला अकादमी ने 62वें राष्ट्रीय पुरस्कारों की घोषणा की

स्कूलों को छात्रों की पसंदीदा गतिविधियां चुनने का 8 तक मिलेगा मौका 
दूसरी ओर स्कूल प्रमुखों के लिए शिक्षा निदेशालय ने एक लिंक जारी कर कहा है कि वह उस लिंक पर स्कूल की आईडी के माध्यम से लॉगिन कर स्कूल प्लांट पर जाएं। यहां जाकर वह हॉबी हब्स पर क्लिक करें। जिसके बाद उनके सामने स्कूलों में आयोजित कराई जाने वाली तमाम गतिविधियों की जानकारी सामने आ जाएगी। स्कूल प्रमुख अपने छात्रों से संवाद कर उनके शौक के आधार पर इस सूची में से गतिविधियों का चयन करेंगे। यह कार्य सभी स्कूल 8 अप्रैल तक खत्म करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.