Sunday, Nov 28, 2021
-->
now the price of vegetables can make you cry

अभी और रूला सकते हैं सब्जियों के दाम

  • Updated on 10/28/2021

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। देशभर में जाते-जाते मानसून ने काफी आफत बरपा की है। वहीं लगातार बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों ने हरेक व्यक्ति के घर का बजट बिगाड़ दिया है। इसका सबसे ज्यादा असर सब्जियों के दामों पर देखने को मिल रहा है। करीब एक महीना पहले जो टमाटर खुदरा में 40 से 45 रूपए किलो थे उनके थोक दामों में आई तेजी ने खुदरा दामों को 80 से 90 रूपए प्रतिकिलो तक पहुंचा दिया है। जबकि टमाटर के थोक दाम मंडी में 35 रूपए प्रतिकिलो बने हुए हैं। यह हाल सिर्फ थोक या खुदरा दामों में टमाटर का ही नहीं बल्कि अन्य हरी सब्जियों का भी है। उनके दाम भी आजकल आसमान छू रहे हैं। 
चिडिय़ाघर प्रशासन का प्रयोग सफल, स्लॉट बढ़ाया तो बिकीं सारी टिकट

पेट्रोल-डीजल के दाम से पड़ा असर : आदिल खान
एशिया की सबसे बड़ी मंडी आजादपुर के चैयरमेन आदिल खान ने बताया कि थोक दामों में मामूली सी बढ़त तो आई है लेकिन आवक में इतनी भी कमी नहीं आई की थोक भावों पर बहुत ज्यादा असर पड़ता। इसकी सबसे बड़ी वजह थोड़ी बहुत बारिश तो है ही लेकिन सबसे बड़ा कारण पेट्रोल-डीजल के दामों का बढऩा है जिसने सब्जियों की ढूलाई पर आने वाले खर्च को चौगुना बढ़ा दिया है। यही वजह है कि मंडी से बाहर निकलते ही जब सब्जियां खुदरा बाजारों तक पहुंचती हैं तो दाम आसमान छूने लग जाते हैं। खासकर हरी सब्जियों के दामों में बेहद तेजी देखने को मिल रही है। उनका कहना है कि बारिश का असर सिर्फ अक्तूबर के अंत तक ही सब्जियों के दामों पर दिखेगा, उसके बाद दाम कुछ स्थिर हो सकते हैं
जाने क्या मिलेगा सर्दी में चिडिय़ाघर के जानवरों को खाने में खास

नहीं पहुंच पा रहीं एनसीआर से सब्जियां
आजादपुर मंडी के चयनित सदस्य अनिल मल्होत्रा ने कहा कि बारिश की वजह से एनसीआर से आने वाली सब्जियां ही मंडी नहीं पहुंच पा रही हैं। अचानक आई बारिश रूपी आफत के चलते करीब 40 फीसदी आवक पर असर पड़ा है। वहीं बारिश में दागी होने के डर से व महंगाई के चलते व्यापारी सब्जी मंगवाने से कतरा रहे हैं। उदाहरण के लिए पहले एक ट्रक अगर 1 लाख का आता था तो अब 3 लाख में आ रहा है। इसका भी असर दामों पर पड़ रहा है।

जाने क्या हैं थोक व खुदरा दामों (रूपए प्रतिकिला) में अंतर

सब्जी            थोक दाम            खुदरा दाम 

टमाटर           35                   80-90 
तोरई            18-25                30-35
गोभी            25                    40-50
पत्तागोभी       15.50                30-35
बैंगन            16.50                35-40
मटर            27.50                60-70
प्याज           26                    35-45
आलू            12.25                20-30
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.