Tuesday, Jan 28, 2020
now traffic police will tackle the jam with the help of this application

एप की मदद से जाम से निपटेगी ट्रैफिक पुलिस

  • Updated on 12/6/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने अपनी समस्याओं का समाधान पूछने के लिए हैकाथॉन का आयोजन किया था। जिसमें दिल्ली वासियों से, पुलिसिंग में आ रही समस्याओं का हल पूछा था। पुलिस उपायुक्त साइबर सेल (Cyber cell) अन्येष रॉय ने बताया कि पुलिस को इस दौरान 343 सुझाव मिले,  जिसमें से पुलिस ने 104 सुझावों की विस्तार में जानकारी हासिल की।

हैदराबाद एनकाउंटर पर केजरीवाल ने दी कड़ी प्रतिक्रिया, उठाए सवाल

सड़कों पर होने वाले प्रदूषण से बच सकेंगे यातायात पुलिसकर्मी 
स्क्रीनिंग कमिटी ने 43 सुझाव को शॉर्टलिस्ट किया और 21 सलाहकारों को बुलाकर इस विषय में विसतार से जानकारी मांगी। सलाहकारों ने लॉ एंड ऑर्डर,और यातायात समस्याओं व जाम के मुद्दों पर अपनी राय रखी। पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक ने कहा कि हर वर्ष हैकाथॉन होगा, जिसके जरिए दिल्ली के नागरिक अपने सुझाव पुलिस तक पहुंचा सकेंगे। 

DTC बसों में लगेंगे CCTV कैमरे, यात्रियों की सहायता के लिए लॉन्च होगा APP: केजरीवाल

सड़क के किनारे खड़े होकर भी काम कर सकते हैं पुलिसकर्मी
भारतीय विद्यापीठ कॉलेज के छात्रों मनन आनंद, निशिता, साहिल और विभू ने दिया। ने हैकाथन में सुझाव दिया कि यातायात पुलिसकर्मी सड़क के बीच में धूल-धुआं खाने के बजाए सड़क के किनारे खड़ा करके भी काम कर सकते हैं। उन्होंने इस बारे प्रक्रिया के बारे में विस्तार से पुलिस अधिकारियों को समझाया। दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों ने भविष्य में इसको लागू करने पर भी विचार करने का आश्वासन दिया। 

केजरीवाल बनाम नरेंद्र मोदी की लड़ाई से क्या बदलेगी दिल्ली में सियासी फिजा?  

ऐसे कम होगी यातायात पुलिस की तकलीफें
मौजूदा समय में यातायात पुलिस पीक अवर्स में सड़क के बीच में खड़ी होकर यातायात सुचारू करती है, छात्रों के सुझाव में यातायात पुलिस कर्मियों के मोबाइल फोन में एक ऐप्लिकेशन देकर इस समस्या का समाधान किया जा सकता है। जिस यातायात जंक्शन पर वह तैनात हों, उसका एक्सेस उनके मोबाइल ऐप पर दे दिए जाएं और वह सड़क किनारे खड़े होकर जरूरत के अनुसार रेड लाइट को ग्रीन करें। अब तक लाइट ऑटोमेटिक समय फीडिंग पर चलती है, जबकि हर सड़क पर हर समय एक बराबर यातायात फ्लो नहीं रहता।

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

ऐसे में मोबाइल ऐप पर एक्सेस देकर यातायात पुलिसकर्मी को यह अधिकार दिया जा सकेगा कि वह सहूलियत देखकर लाइट चलाए। वहीं उनके फोन पर इलाके के सीसीटीवी का एक्सेस भी दिया जा सकेगा, जिससे वह एक जगह खड़े खड़े हर जगह नजर रख सकें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.