now-users-will-be-able-to-disable-the-option-of-recordings-in-amazon-alexa

अब इस ऑप्शन से आपकी बातें रिकॉर्ड नहीं कर सकेगी एलेक्सा, कंपनी ने दिया फीचर

  • Updated on 8/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बढ़ती टेक्नोलॉजी(Tecnology) के दौर में सबसे ज्यादा हमारी सुरक्षा को लेकर सवाल उठते हैं। हाल ही में हमने बहुत सी ऐसी खबरें सुनी हैं जिसमें यह सामने आया है कि हमारे इलेक्ट्रानिक वर्चुअल असिस्टेंट डिवाइसेस यूजरर्स की पर्सनल बातों को रिकॉर्ड करते हैं और फिर कंपनी का कोई भी कर्मचारी आपकी बातों को सुन सकता है जिससे सबसे बड़े सवाल हमारी प्राइवेसी पर ही खड़े होते हैं।

Infinix ने भारत में लॉन्च किया बेहतर फीचर्स के साथ S4 का नया वर्जन, यह होगी प्राइस

कुछ दिन पहले अमेजन एलेक्सा(Alexa), गूगल(Google), एप्पल सीरी(Apple Siri) और फेसबुक को लेकर खबर आई थी कि यह सभी यूजर्स की बातें रिकार्ड करते हैं। एलेक्सा को लेकर कंपनी ने भी इस बात को स्वीकार किया था।

धारा 370 पर श्रीनगर से लेकर संसद तक मचा बवाल, जानिए 10 बड़े अपडेट्स

अमेजन एलेक्सा(Amazon Alexa) को लेकर कंपनी ने अब अपने इन डिवाइसेस में एक बड़ा चेंज करते हुए एक ऑप्शन मुहैया कराया है जिससे रिकॉर्डिंग्स को बंद किया जा सकता है। अब कंपनी(Company) ने अपने सभी वर्चुअल डिवाइस में रिकार्डिंग्स फीचर को डिसेबल करने का ऑप्शन दे दिया है।

रिकॉर्डिंग्स के बारे में कंपनी ने कहा था कि यूजर्स इन्हें ठीक प्रकार से इस्तेमाल कर सके इसलिए बातों के कुछ हिस्से को रिकॉर्ड किया जाता था, लेकिन इस फीचर्स के बाद रिकॉर्डिंग्स सुनने के लिए इस्तेमाल करने वाली की परमिशन की जरूरत होगी।

Related image

मुम्बई में नहीं थम रहा बारिश का कहर, जारी हुआ अलर्ट, बंद रहेंगे स्कूल और कॉलेज

इन सब बातों के सामने आने के बाद दुनिया की नंबर एक कंपनी एपल ने इसके लिए कड़े कदम उठाए और इस तरह के सभी प्रोग्राम बंद किए वहीं दूसरी तरफ गूगल भी अपने डिवाइसेस में इन्हें कंट्रोल करने की इजाजत देता है। बता दें एपल के वर्चुअल डिवाइस एपल सीरी को लेकर भी हाल ही में कुछ खबरे आईं थी और बाद में कंपनी की तरफ से इसे स्वीकार भी किया गया था। एपल सीरी यूजर्स की बातें रिकॉर्ड करके कर्मचारियों को सुना रहा था। लीक होने के बाद कंपनी ने इसे बंद कर दिया।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 10 अगस्त को इन दो युवा नेताओं के नाम पर लग सकती है मोहर

बता दें कि गूगल ने इस बात को माना था कि कर्मचारी यूजर्स द्वारा प्रयोग किए जाने वाले Smart Speakers के ऑडियो की रिकॉर्डिंग्स (Recordings) को सुनते हैं । गूगल के एक्सपर्ट यूजर्स द्वारा होम असिस्टेंट(Home assistant) से की गई बाते या उन्हें दिए गए कमांड्स को सुनते हैं। गूगल का कहना है कि वायस टेक्नोलॉजी (Technology) को अच्छा बनाने के लिए ऐसा करना जरूरी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.