Tuesday, Oct 04, 2022
-->
number-of-covid-patients-increased-297-beds-reserved-in-19-hospitals

कोविड मरीजों की संख्या बढ़ी, 19 अस्पतालों में 297 बेड किए आरक्षित

  • Updated on 8/9/2022

नई दिल्ली/टीम डिजीटल। कोरोना संक्रमण की चपेट में आने वाले लोग गंभीर स्थिति में भले ना हो और अधिकांश मरीज होम आइसोलेशन में ही रह कर स्वस्थ हो रहे है। लेकिन, जिला स्वास्थ्य विभाग मरीजों को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतनी चाहता है। संक्रमित मरीजों की संख्या बढने के बाद से स्वास्थ्य विभाग ने जिले के अस्पतालों में बेड आरक्षित करना शुरू कर दिया गया है।

विभाग द्वारा अब तक सरकारी समेत 19 निजी अस्पतालों में 297 बेड आरक्षित कर लिए गए है। इसमें आइसोलेशन बेड ऑक्सीजन युक्त 236 व 61 वेंटिलेटर शामिल है। मरीजों को जरूरत होने पर यहां भर्ती कराया जाएगा। कोरोना संक्रमण का फैलाव एक बार फिर से शुरू हो गया है। प्रतिदिन 50 से अधिक मरीज संक्रमण की चपेट में आ रहे है। बीते पांच दिनों में ही 561 लोग संक्रमण का शिकार हो चुके है। संक्रमण दर भी अगस्त में बढक़र 2.41 फीसद पर पहुंच गई है।

बीते पांच दिनों में करीब 30 से 35 संक्रमितों को भर्ती करने की भी जरूरत पड़ी है। हालंाकि, इसमें से अधिकांश मरीज स्वस्थ हो गए है। अब जिले में 551 मरीजों का उपचार जारी है। इसमें 9 मरीजों का उपचार अलग-अलग कोविड अस्पतालों में चल रहा है। विभाग अनुसार कोई मरीज ऑक्सीजन पर भी नहीं है। हालंाकि, संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दूसरी लहर की तरह स्थिति ना बनें।

इससे सबक लेते हुए फिर से अस्पतालों में बेड आरक्षित किए जा रहे है। इसमें सरकारी से लेकर निजी अस्पतालों को बेड आरक्षित करने को कहा गया है। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि मरीजों के उपचार के लिए बेड आरक्षित किए जा रहे है, अब तक 250 से अधिक बेड आरक्षित किए जा चुके है। प्रयास है कि 500 से अधिक बेड किए जाए। इस संबंध में निजी अस्पतालों से संपर्क किया जा रहा है। 

19 अस्पतालों में 297 बेड आरक्षित
संक्रमितों के उपचार को लेकर जिले में अब तक 19 अस्पतालों में 297 बेड आरक्षित किए गए है। सरकारी स्तर पर ईएसआई हॉस्पिटल, संयुक्त जिला अस्पताल, चारों सीएचसी में कुल 92 बेड आरिक्षत है। इसके अलावा 13 निजी अस्पतालों में 205 बेड बेड शामिल है। खास बात यह है कि कुल 297 बेडों में सबसे अधिक 236 आइसोलेशन बेड आक्सीजन वाले शामिल है। जबकि, 61 वेंटिलेटर है। 
 

इन अस्पतालों में बेड आरक्षित 
ईएसआईसी हॉस्पिटल में 38, संयुक्त जिला अस्पताल में 30, सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र) लोनी, मुरादनगर, मोदीनगर व डासना में 6-6 बेड आरक्षित किए गए है। इसके अलावा निजी में अवंतिका हॉस्पिटल में 12, चंन्द्र लक्ष्मी हॉस्पिटल में 25, गणेश हॉस्पिटल में 20, गायत्री में 10, जगमोहन मेें 10, कमल हॉस्पिटल में 5, पन्नालाल श्यामला में 26, पारस में 10, श्रेया हॉस्पिटल में 22, यशोदा हॉस्पिटल कौशांबी में 30, खत्री नर्सिंग होम विजयनगर मेें 16, वसुंधरा हॉस्पिटल में 9, वी-केयर हॉस्पिटल में 10 बेड कोविड लेवल-3 वाले आरक्षित किए गए है।  
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.