Saturday, Mar 23, 2019

देश में शराब का सेवन करने वालों की संख्या इतने करोड़

  • Updated on 2/18/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश में शराब का सेवन करने वाले लोगों का एक आंकड़ा जारी किया गया है। AIR(ऑल इंडिया रेडियो) के मुताबिक केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने कहा है कि देश में करीब 16 करोड़  लोग शराब का सेवन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय और एम्स के नेशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर के सहयोग से किये गए सर्वे में यह बात सामने आई है।

शहीदों के परिवार को घर देगा क्रेडाई, शाओमी ने भी दिए 2 करोड़ रुपये

उन्होंने कहा कि इस सर्वेक्षण के दौरान देश के 186 जिलों में दो लाख से अधिक घरों का दौरा किया गया। यह सर्वे 15 साल के अंतराल के बाद किया गया था। उन्होंने कहा कि इस सर्वे का प्राथमिक उद्धेश्य प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में एल्कोहल के उपयोग की सीमा और पैटर्न का आकलन करना था। सर्वे में बताया गया है कि शराब निर्भरता वाले 38 में से केवल 1 व्यक्ति को कोई उपचार मिल पाता है।

पुलवामा मुठभेड़ में मेजर समेत 4 जवान शहीद, जैश के दो आतंकी ढेर

सर्वे में कहा गया है कि लगभग पांच में से एक शराब पीने वाले को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। सर्वेक्षण में यह भी पता चला है कि पिछले 12 महीनों के भीतर तीन करोड़  से अधिक लोगों ने भांग उत्पादों का उपयोग किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.