Thursday, Jan 23, 2020
nursery admission 55 schools did not upload criteria

Nursery Admission: 55 स्कूलों ने अपलोड नहीं किया क्राइटेरिया

  • Updated on 12/3/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सत्र 2020-21 के लिए नर्सरी दाखिला (Nursery Admission) प्रक्रिया 29 नवम्बर से शुरू हो चुकी है। जिसमें दिल्ली (Delhi) के निजी, अनएडेड और मान्यता प्राप्त 1710 स्कूलों में दाखिला फॉर्म ऑफलाइन व ऑनलाइन माध्यम में मिलना शुरू हो गया है।

CBSE 2023 तक बोर्ड परीक्षा के प्रश्नपत्रों में करेगी बड़ा बदलाव, जानें पूछे जाएंगे कैसे प्रश्न

निदेशालय के सख्त निर्देश के बावजूद 55 स्कूलों ने अब तक दाखिला प्वाइंट्स और मानदंड संबंधी क्राइटेरिया अब तक निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया है।

इन स्कूलों में दिल्ली के 13 जिलों में पूर्वी दिल्ली के 10, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के 5, नॉर्थ दिल्ली के  एक, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली ए के आठ, नॉर्थ वेस्ट बी के 5, वेस्ट ए के एक, वेस्ट बी के 8, साउथ वेस्ट ए के 3, साउथ वेस्ट बी के 6, साउथ दिल्ली के 3, नई दिल्ली के एक, सेंट्रल दिल्ली एक व साउथ ईस्ट दिल्ली के 3 स्कूलों ने निदेशालय की अवमानना करते हुए अब तक क्राइटेरिया अपलोड नहीं किया है। जिसपर निदेशालय ने कहा है कि ऐसे स्कूलों पर संबंधित डीडीई द्वारा कार्रवाई की जा सकती है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसम्बर
नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले का आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसम्बर है। गैर आरक्षित वर्ग अर्थात सामान्य वर्ग के सीटों के आवेदकों की पहली सूची 10 जनवरी को जारी की जाएगी। 17 जनवरी को स्कूलों द्वारा बनाए गए प्वाइंट सिस्टम के अनुसार आवेदकों के माक्र्स अपलोड किए जाएंगे। चुने गए बच्चों की पहली सूची 24 जनवरी को जारी की जाएगी। जिसमें वेटिंग लिस्ट भी शामिल होगी। 

दिव्यांग को एलॉट हुए स्कूल, लेकिन स्पेशल टीचर नहीं

चुने गए आवेदकों की दूसरी सूची 12 फरवरी को
इस सूची में बच्चों को स्कूल द्वारा दिए गए माक्र्स भी डिस्प्ले किए जाएंगे। पहली सूची में आवेदकों को दिए गए प्वाइंट्स पर यदि किसी अभिभावक को कुछ पूछना है तो वह 27 जनवरी से 3 फरवरी तक अपनी शंकाएं स्कूल को लिखित में, ईमेल द्वारा या खुद स्कूल जाकर दूर कर सकता है। चुने गए आवेदकों की दूसरी सूची 12 फरवरी को जारी की जाएगी। शिकायतें दूर करने के लिए अभिभावकों को 13 से 19  फरवरी का समय दिया जाएगा। 

6 मार्च को आवश्यकता होने पर तीसरी सूची होगी
6 मार्च को आवश्यकता होने पर तीसरी सूची जारी की जाएगी और गैर आरक्षित वर्ग के लिए 16 मार्च तक दाखिला प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। शिक्षा निदेशक बिनय भूषण ने यह भी कहा है कि स्कूल एडमिशन के लिए जारी किए गए शेड्यूल से इतर आवेदन फॉर्म नहीं जारी कर पाएंगे। हर स्कूल को दाखिले का शेड्यूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर डालना होगा। हर स्कूल अभिभावकों के लिए आवेदन फॉर्म जमा होने के अंतिम दिन तक आवेदन फॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चत करेगा। इसके अलावा हर निजी, अनएडेड और मान्यता प्राप्त स्कूल प्री स्कूल, प्री-प्राइमरी व कक्षा 1 के लिए 25 प्रतिशत सीटें ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षित रखनी होंगी। जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से शुरू की जा सकती है।

comments

.
.
.
.
.