Sunday, Jan 23, 2022
-->
nursery admission: application process will start from 15th december

नर्सरी एडमिशन : 15 दिसम्बर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

  • Updated on 11/30/2021

नई दिल्ली/पुष्पेंद्र मिश्र। राजधानी के 1700 से अधिक निजी, अनएडेड व मान्यता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा की सामान्य वर्ग की सीटों पर दाखिले के लिए शिक्षा निदेशक हिमांशू गुप्ता ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी। जिसके अनुसार 15 दिसम्बर से नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में दाखिले के लिए अभिभावक आवेदन कर सकेंगे। ये आवेदन प्रक्रिया 7 जनवरी तक जारी रहेगी।

केंद्रीय विश्वविद्यालय में अगले सत्र से सीईटी से हो सकते हैं दाखिले

4 फरवरी को जारी होगी पहली सूची
जिसके लिए स्कूल दाखिला संबंधी क्राइटेरिया को 14 दिसम्बर 2021 तक शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। सफल आवेदकों की पहली सूची 4 फरवरी 2022 को शिक्षा निदेशालय जारी करेगा। इस सूची के साथ प्रतीक्षा सूची और उन्हें मार्किंग क्राइटेरिया से दिए गए अंक जारी होंगे। पहली सूची के बाद 5 से 12 फरवरी 2022 तक अभिभावक अपनी शंकाओं को स्कूल से साझा कर सकते हैं। सफल आवेदकों की दूसरी सूची निदेशालय 21 फरवरी 2022 को जारी करेगा। जिससे संबंधित शंकाओं का समाधान स्कूल 22 से 28 फरवरी 2022 तक करेंगे। 15 मार्च 2022 को यदि आवश्यक हुआ तो तीसरी सूची जारी की जाएगी। 31 मार्च 2022 को दाखिला प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

यूजीसी चेयरमैन से ईशान उदय छात्रवृत्ति की समय सीमा बढ़ाने को लगाई गुहार

आवेदन की उम्र सीमा
नर्सरी दाखिला प्रक्रिया में आवेदन कर्ताओं के लिए जारी की गई उम्र सीमा के अनुसार ब"ो की नर्सरी के लिए 31 मार्च को 4 वर्ष, केजी के लिए 5 वर्ष और पहली कक्षा के लिए 6 वर्ष आयु होनी चाहिए।
इसके अलावा बच्चे को स्कूल प्रमुख से अनुरोध पर 30 दिन की छूट अपर एज लिमिट या मिनिमम एज लिमिट में दी जा सकती है।

व्यक्तिगत-पत्राचार छात्रों की 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 2 दिसम्बर से शुरू होंगे पंजीकरण

दस्तावेज जो हैं जरूरी
नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में आवेदन के लिए अभिभावक के पास पते के रूप में सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, बिजली बिल, एमटीएनएल टेलीफोन बिल, मां-बाप या ब'चे के नाम पासपोर्ट, अभिभावक में किसी के नाम आधार कार्ड आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

ओमिक्रोन के खिलाफ टीकों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन गंभीरता से करने की जरूरत:एम्स निदेशक

मॉनिटरिंग सेल करेगी दाखिलों की निगरानी
शिक्षा निदेशालय ने नर्सरी दाखिला प्रक्रिया की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले के डिप्टी डायरेक्टर एजुकेशन की अध्यक्षता में एक निगरानी समिति का गठन किया है। जो निजी, मान्यता प्राप्त अनअडेड स्कूलों में अपलोड किए गए दाखिला मानदंडों समेत आवेदन के अन्य चरणों की निगरानी कर दाखिला प्रक्रि या को पारदर्शी बनाने पर काम करेगी। यह समिति अभिभावकों की शिकायतों को भी सुनेगी। स्कूल अगर किसी अनुचित प्रक्रिया का उपयोग करते हैं तो अभिभावक शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर शिकायत एवं मॉनिटरिंग सिस्टम लिंक पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.