Thursday, Jan 23, 2020
nursery admission delhi school online registration

Nursery Admissions 2020: आज से स्कूलों में मिलेंगे एडमिशन फॉर्म, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

  • Updated on 11/29/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। शैक्षिक सत्र 2020-21 (Academic session 2020-21) के लिए दिल्ली (Delhi) के 1700 से अधिक निजी, मान्यता प्राप्त व अनएडेड स्कूलों में नर्सरी, केजी व पहली कक्षा में दाखिले की दौड़ आज यानी शुक्रवार से शुरू हो रही है। स्कूल आज से गैर आरक्षित वर्ग, सामान्य वर्ग (Open Seats) के बच्चों के दाखिले के लिए दाखिला फॉर्म  (Admission Form) देना शुरू करेंगे। 


गुरुवार को इन स्कूलों ने शिक्षा निदेशालय (Directorate of education) की वेबसाइट पर दूरी,  सिंबलिंग, पैरेंट अलुम्नी, 0 से 3 किमी, 3 से 6 किमी, 6-14 किमी व पहले बच्चे सहित हर क्राइटेरिया के लिए बनाए गए प्वाइंट्स को निदेशालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। विद्या बाल भवन सीनियर सेकेंड्री स्कूल मयूर विहार ने दूरी के 50, 0 से 3 किमी के 50, सिबलिंग के लिए 30, पैरेंट अलुम्नी के लिए 10, पहले जन्मे बच्चे के  लिए 10 व 3 से 6 किमी के लिए 45 अंक जारी किए। 

दाखिला रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में सिर्फ 25 रुपए
इसी तरह दिल्ली के बड़े स्कूलों ने भी सबसे अधिक प्वाइंट्स दूरी के लिए ही दिए हैं। जिसके बाद आज से विधिवत नर्सरी दाखिला प्रक्रिया शुरू हो रही है। शिक्षा निदेशक बिनय भूषण ने कहा कि स्कूल अभिभावकों से दाखिला रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में सिर्फ 25 रुपए ही लें। किसी भी अभिभावक पर प्रॉस्पेक्टस लेने का दवाब न बनाया जाए। इसे वैकल्पिकरखा जाए। 

जिला शिक्षा उपनिदेशकों को जारी किए निर्देश, मांगी आरक्षित सीटों की जानकारी

आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसम्बर
नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में दाखिले का आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 दिसम्बर है। गैर आरक्षित वर्ग अर्थात सामान्य वर्ग के सीटों के आवेदकों की पहली सूची 10 जनवरी को जारी की जाएगी। 17 जनवरी को स्कूलों द्वारा बनाए गए प्वाइंट सिस्टम के अनुसार आवेदकों के माक्र्स अपलोड किए जाएंगे। चुने गए बच्चों की पहली सूची 24 जनवरी को जारी की जाएगी। जिसमें वेटिंग लिस्ट भी शामिल होगी। 

दिव्यांग को एलॉट हुए स्कूल, लेकिन स्पेशल टीचर नहीं

चुने गए आवेदकों की दूसरी सूची 12 फरवरी को
इस सूची में बच्चों को स्कूल द्वारा दिए गए माक्र्स भी डिस्प्ले किए जाएंगे। पहली सूची में आवेदकों को दिए गए प्वाइंट्स पर यदि किसी अभिभावक को कुछ पूछना है तो वह 27 जनवरी से 3 फरवरी तक अपनी शंकाएं स्कूल को लिखित में, ईमेल द्वारा या खुद स्कूल जाकर दूर कर सकता है। चुने गए आवेदकों की दूसरी सूची 12 फरवरी को जारी की जाएगी। शिकायतें दूर करने के लिए अभिभावकों को 13 से 19  फरवरी का समय दिया जाएगा। 

नर्सरी एडमिशन: CWSN आवेदकों की DOL सूची जारी, दिव्यांग बच्चों के लिए मांगे गए 5 हजार आवेदन

6 मार्च को आवश्यकता होने पर तीसरी सूची होगी
6 मार्च को आवश्यकता होने पर तीसरी सूची जारी की जाएगी और गैर आरक्षित वर्ग के लिए 16 मार्च तक दाखिला प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। शिक्षा निदेशक बिनय भूषण ने यह भी कहा है कि स्कूल एडमिशन के लिए जारी किए गए शेड्यूल से इतर आवेदन फॉर्म नहीं जारी कर पाएंगे। हर स्कूल को दाखिले का शेड्यूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर डालना होगा। हर स्कूल अभिभावकों के लिए आवेदन फॉर्म जमा होने के अंतिम दिन तक आवेदन फॉर्म की उपलब्धता सुनिश्चत करेगा। इसके अलावा हर निजी, अनएडेड और मान्यता प्राप्त स्कूल प्री स्कूल, प्री-प्राइमरी व कक्षा 1 के लिए 25 प्रतिशत सीटें ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आरक्षित रखनी होंगी। जिनके लिए आवेदन प्रक्रिया जनवरी से शुरू की जा सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.