Friday, Feb 28, 2020
Nursery Admission Second List of General category not released by some schools

Nursery Admission: कई स्कूलों ने जारी नहीं की सामान्य कैटेगरी की दूसरी सूची

  • Updated on 2/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राजधानी में चल रही नर्सरी दाखिला प्रक्रिया (Nursery Admission) में बुधवार को स्कूलों ने सामान्य कैटेगरी में दूसरी सूची जारी की। जिनमें डीपीएस आरकेपुरम, जीडी गोयनका, डीपीएस मथुरा रोड व बाल भारती समेत कई स्कूलों ने 20 से 30 अंक तक घटाए। वहीं ज्यादातर स्कूलों ने दूसरी सूची ही नहीं जारी की। जिस पर अभिभावकों ने हेल्प लाइन पर शिकायत दर्ज कराई है कि वह दूसरी सूची के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे, लेकिन संबंधित स्कूल ने सूची जारी नहीं की। 

एक अभिभावक ने बताया कि एनके बगरोडिया ग्लोबल स्कूल ने इंट्रेस्ट दिखा रहे 60 अंक वालों तक को दाखिले के लिए बुलाया है। इसके अलावा स्कूल ने ड्रॉ ऑफ लॉट्स भी आयोजित किया है। एक अभिभावक ने शिकायत की वसंत वैली स्कूल ने सिर्फ 4 लोगों को प्रतीक्षा सूची में रखा है। 

Nursery Admission: आज जारी होगी सामान्य कैटेगरी की दूसरी सूची

इन स्कूलों ने जारी नहीं की दूसरी सूची
श्री राम, स्प्रिंगडेल्स जैसे सैकड़ों स्कूलों ने दूसरी सूची जारी नहीं की है। ईडब्ल्यूएस में फिलहाल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चल रही है जिसमें कई अभिभावकों ने मैंपिंग में गड़बड़ी की शिकायत की है। नर्सरी दाखिला एक्सपर्ट सुमित वोहरा ने बताया कि कई स्कूलों ने दूसरी सूची जारी नहीं की है। 

कुछ स्कूलों ने प्रतीक्षा सूची नहीं जारी की है। बहुत से स्कूल मैनेंजमेंट कोटे से सीटें भर रहे हैं। दाखिला प्रक्रिया में पारदर्शिता नहीं है। जिससे अभिभावक परेशान हो रहे हैं। ईडब्ल्यूएस में मैंपिंग की समस्या हर वर्ष आती है। निदेशालय को सॉफ्टवेयर ठीक कराना चाहिए। 

प्रतीक्षा सूची से बची सीटों को मैनेजमेंट कोटे में बदल रहे स्कूल

प्रतीक्षा सूची की सीटों को किया मैनेजमेंट कोटे में शिफ्ट
वहीं कुछ स्कूलों ने प्रतीक्षा सूची से बची सीटों को दूसरी सूची में शामिल न करते हुए उन्हें मैनेजमेंट कोटे में डाल दिया है, जबकि स्कूलों के पास पहले से ही मैनेजमेंट कोटे के लिए स्कूल की कुल सीटों की 20 फीसद सीटें आरक्षित होती हैं। कई स्कूलों ने मैनेजमेंट कोटे से अलग स्टाफ कोटा भी बनाया हुआ है, जिसमें उन्होंने 5 फीसद सीट्स आरक्षित कर रखी हैं।

comments

.
.
.
.
.