Monday, Mar 25, 2019

तनाव से बढ़ता है मोटापा, कपिल शर्मा के वजन बढ़ने की यही थी वजह

  • Updated on 2/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया कि लगातर तनाव की गिरफ्त में रहने से वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। लंबे समय तक तनाव झेलने के बाद आपकी वजन पर इसका असर साफ दिखाई देता है। शोध बताता है कि तनाव और डिप्रेशन का गहरा संबंध है। इससे समझने के लिए आएये जानते हैं क्या कारण हैं?

दरअसल में तनावग्रस्त व्यक्ति कई बार ओवर ईंटिग का शिकार हो जाता है। तनाव की वजह से ज्यादा खाने से भी वजन पर असर दिखाई देता है।

कई बार देखा गया है कि मोटापा कमर और पेट की चर्बी पर ज्यादा दिखाई देता है। पेट और कमर की चर्बी की वजह से डायबटीज खासतौर से टाइप टू डायबटीज का खतरा और तेजी से बढ़ता है। इसमें हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है। ये दिल की बीमारियों को भी न्यौता देता है। 

तनाव के वजह से कई लोगों की नशे की लत लग जाती है। ज्यादा तनाव में व्यक्ति सिगरेट और शराब की लत लग जाती है जो समस्या को हल करने के बजाय तनाव को बढ़ाती है और वजन भी तेजी से बढ़ता है। 

इस मोटापे की वजह से थायराइड का भी खतरा बढ़ता है। आपके बता दें कि देश में डायबटीज के बाद थायरायड की समस्या सबसे बड़ी है। विशेषज्ञों के अनुसार 4 करोड़ 20 लाख से भी ज्यादा भारतीयों को थायराइड की समस्या है। 

कैसे पाएं इसपर काबू?

योग और प्राणायाम एक ऐसी विधा है जो आपको तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करेगी। ये ना केवल शरीर की चर्बी घटाने में मदद करता है बल्कि मानसिक शांति भी देता है। 

तनाव से बचने के लिए खुद को अच्छी आदतों के साथ व्यस्थ रखें। डांस, घूमना फिरना, अच्छी किताबें पढ़ना, कसरत करना आदि से दूर किया जा सकता है। 

अच्छा खआना खाएं और सकारात्मक विचारों से खुद को लैस करें। ये तनाव से लड़ने में मदद करेगी। 


 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.