Friday, Oct 07, 2022
-->
odisha-green-signal-to-open-college-from-january-11-enthusiasm-among-students-albsnt

ओडिशाः 11 जनवरी से कॉलेज खोलने को मिली हरी झंडी,छात्रों में उत्साह

  • Updated on 1/3/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। कोरोना वायरस  से देश और दुनिया में शिक्षा व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। लेकिन धीरे-धीरे सबकुछ पटरी पर लौटता नजर आ रहा है। इसी कड़ी में ओडिशा सरकार ने आज घोषणा की है कि राज्य में 11 जनवरी से कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं फिर से शुरू हो जाएंगी।  शिक्षा विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, यूजी/पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों के लिए अनंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 मार्च से 31 मार्च के बीच होंगी और अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 16 जून से 30 जून के बीच होंगी।    

विपक्ष के सवालों के बीच बाबा रामदेव का कोरोना टीका नहीं लगाने का ऐलान

बता दें कि सरकार ने राज्य में कोविड-19 की स्थिति में सुधार और महामारी के कारण छात्रों की भारी शैक्षणिक हानि को देखते हुए कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने का फैसला किया। महामारी के फैलने के बाद मार्च 2020 से ही कक्षाएं निलंबित हैं। सरकार ने कक्षा शिक्षण के संचालन के लिए एक दिशानिर्देश भी जारी किया है, जिसमें नियमित तौर पर कक्षाएं आयोजित करने और पाठ्यक्रम के सभी अध्यायों को कवर करने की बात कही गई है। उसमें कहा गया कि भले ही कुछ अध्याय ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान कवर किए गए हों, इसके बावजूद कक्षा में सभी अध्यायों को पढ़ाया जाना चाहिए।    

केजरीवाल ने विपक्ष के सवालों के बीच कोरोना टीकों पर वैज्ञानिकों को दी बधाई

साथ ही दिशानिर्देश में कहा गया कि जब भी संभव हो, कक्षा शिक्षण को रिकॉर्ड किया जाए और अनुपस्थित छात्रों के साथ उसे साझा किया जाए। उसमें कहा गया है कि इस दौरान कोविड-19 रोकथाम संबंधी दिशानिर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। दिशानिर्देश में कहा गया है कि कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में आने वाले छात्रों समेत सभी व्यक्तियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य है। कक्षाओं में शारीरिक दूरी को बनाए रखा जाना चाहिए और अगर जरूरत पड़ी तो छात्रों की अधिक संख्या वाली कक्षाओं को बैचों में बांटा जा सकता है और शिक्षण घंटे बढ़ाए जा सकते हैं।  

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.