Sunday, Dec 08, 2019
odisha india successfully tests night time agni 2 ballistic missile

ओडिशाः भारत ने अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का नाइट टाइम में किया सफल परीक्षण

  • Updated on 11/16/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत (INDIA) ने अग्नि-2 का पहला रात्रि परीक्षण शनिवार को ओडिशा के डॉ अब्दुल कलाम (Dr. Abdul Kalam) द्वीप से सफलतापूर्वक किया। यह विविधतापूर्ण मिसाइल सतह से सतह पर प्रहार करने की क्षमता रखती है और मध्यम दूरी की परमाणु क्षमता (Nuclear capacity) संपन्न मिसाइल है। एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के प्रक्षेपण परिसर-4 में एक मोबाइल लांचर से परीक्षण के कुछ समय बाद सूत्रों ने बताया कि मिसाइल (Missile) में 2000 किलोमीटर तक प्रहार करने की क्षमता है।

NCP बोली- सत्ता से दूर #BJP को सता रहा है दलबदलू विधायकों के पलटने का डर

अग्नि-2 बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण 

इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) ‘अग्नि-2’ को पहले ही सशस्त्र बलों में शामिल किया जा चुका है। सेना के एक अधिकारी ने कहा कि पहली बार अत्याधुनिक मिसाइल का रात में परीक्षण किया गया। डीआरडीओ (DRDO) के सूत्रों ने बताया कि परीक्षण के पूरे पथ पर अत्याधुनिक रडारों, टेलीमेट्री निगरानी केंद्रों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक उपकरणों तथा दो नौसैनिक पोतों से नजर रखी गयी।

सुधांशु त्रिवेदी #Rafale मामले पर बोले- कानून और जनता की अदालत में हार चुके हैं राहुल गांधी

2000 KM दूर बैठे दुश्मन को तबाह करने में सक्षम

सूत्रों ने बताया कि 20 मीटर लंबी दो स्तर की बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण वजन 17 टन है और यह 2000 किलोमीटर की दूरी तक 1000 किलोग्राम का पेलोड लेकर जा सकती जो दुश्मन को तबाह करने के लिए सक्षम है। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि दो स्तर की मिसाइल आधुनिक सटीक नौवहन प्रणाली से सुसज्जित है। ‘अग्नि-2’ को एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी ने डीआरडीओ की अन्य प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर विकसित किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.