Wednesday, Dec 07, 2022
-->
omicron 9 sub-variants are increasing corona infection in delhi kmbsnt

जीनोम सिक्वेंसिंग में खुलासा- दिल्ली में ओमिक्रॉन के 9 सब वैरिएंट बढ़ा रहें संक्रमण

  • Updated on 4/21/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली में एक बार फिर से कोरोना सिर उठाता नजर आ रहा है। राजधानी में कोरोना के मामलों में लगातार उछाल आ रहा है। ऐसे में जहां सावधानियां और पाबंदिया बढ़ा दी गई हैं, तो वहीं दूसरी ओर वायरस का प्रकार जानने के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग भी जारी है। इसी जीनोम सिक्वेंसिंग के जरिए एक चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। 

सरकारी सूत्रों से पता चला है कि दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के पीछे ओमिक्रॉन के 9 सब वैरिएंट हैं। दिल्ली में जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन के BA.2.12.1 समेत 9 वैरिएंट की पुष्टि हुई है।   

मेट्रो के सिग्नल में खराबी, देरी से परेशान यात्री

दिल्ली में ओमिक्रोन का पहला मामला
दिल्ली में ओमिक्रोन का पहला मामला पिछले पांच दिसंबर को सामने आया था। इसके बाद से अब तक कोरोना के कुल चार लाख 29 हजार 397 मामले आ चुके हैं। जिसमें से चार लाख 26 हजार 15 मरीज ठीक हो चुके हैं। मरीजों के ठीक होने की दर करीब 99 प्रतिशत है। कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या 1947 से बढक़र 2641 हो गई है।   

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण
दिल्ली में बुधवार को कोरोना के 1009 नए मामले आए। एक दिन पहले की तुलना में करीब 60 प्रतिशत अधिक मामले आए हैं। कोरोना संक्रमण दर भी 4.42 प्रतिशत से बढ़कर 5.70 फीसदी पर पहुंच गई है। 10 फरवरी के बाद सबसे ज्यादा नए मामले आए हैं। इस दौरान एक कोरोना मरीज की मौत भी हुई है।

Weather Forecast: असम मेघायल में 5 दिन बारिश, दिल्ली में भी आज बरसेंगे बदरा, जानें मौसम का हाल

दिल्ली में सक्रिय मरीज
सक्रिय मरीजों की संख्या 2600 के पार पहुंच गई है। इससे पहले 18 फरवरी को 2775 सक्रिय मरीज थे। बता दें कि संक्रमण दर सोमवार को 7.72 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। राजधानी में सभी संक्रमितों के नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग जांच भी शुरू कर दिया गया है, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या किसी नए स्वरूप जैसे कि एक्सई स्वरूप का संक्रमण तो दिल्ली में नहीं फैल गया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.