Thursday, Feb 09, 2023
-->
omicron-s-first-case-came-to-delhi-from-tanzania

तंजानिया से दिल्ली आया ओमीक्रॉन का पहला मामला

  • Updated on 12/5/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। ओमीक्रॉन से पूरा विश्व इस समय धबराया हुआ है ऐसे में दिल्ली में ओमीक्रॉन से संक्रमित पहले मामले के पाए जाने से थोड़ी परेशानी बढ़ गई है। बता दें कि ओमीक्रॉन संक्रमित पहला व्यक्ति तंजानिया से दिल्ली हाल ही में आया था। कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद उसे लोकनायक अस्पताल (एलएनजेपी) में भर्ती करवाया गया था। जहां उसका उपचार चल रहा है।
स्कूटी का पंजीकरण संख्या बना मुसीबत, लिखा था सेक्स

12 में से 1 मरीज के नमूने में मिला ओमीक्रॉन
दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के एक उच्चाधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र को विदेश से आए लोगों के 12 नमूनों को जांच के लिए भेजा गया था, जिनमें से एक नमूने में ओमीक्रॉन संक्रमित पाया गया है। संक्रमित मरीज भारतीय है और वह तंजानिया से लौटा था। इस समय यह भी जांच की जा रही है कि मरीज पिछले कुछ दिनों में किन स्थानों की यात्रा कर चुका है और किन लोगों के संपर्क में आया है। मालूम हो कि देश में अब तक ओमीक्रॉन का यह 5वां मामला है। इससे पहले कर्नाटक में 2, गुजरात के जामनगर में 1 व महाराष्ट्र के डोंबिवली में 1 ओमीक्रॉन संक्रमित मामला सामने आया है। दिल्ली में आए 1 ओमीक्रॉन संक्रमित मामले के बाद पूरे देश में यह संख्या पांच हो गई है।
नए मेहमानों से गुलजार हुआ चिडिय़ाघर

गले में खराश व बदन दर्द की शिकायत  : डॉ. सुरेश
एलएनजेपी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि तंजानिया से आए ओमीक्रॉन संक्रमित व्यक्ति पहले से वैक्सीनेटिड है और दोनों डोज ले चुका है, जिसके चलते उसे मामूली लक्षण है और उसे बदनदर्द, कमजोरी और गले में खराश की शिकायत है। यही वजह है कि उसकी हालत बहुत खराब नहीं है। फिलहाल उसे अलग से वार्ड में आइसोलेट किया गया है।


5 लोगों के जीनोम नतीजे आना बाकी
बता दें कि अभी अस्पताल में उच्च जोखिम वाले देशों से यात्रा कर आए 17 संक्रमित मरीज भर्ती हैं। इनमें से 12 की जीनोम जांच के नतीजे आ गए हैं, जिनमें एक व्यक्ति ओमीक्रॉन संक्रमित पाया गया है। वहीं 5 लोगों के जीनोम नतीजे आना अभी बाकी है। 
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.