Friday, Dec 09, 2022
-->
on giving funds to pak, s. jaishankar took america''''''''s class, said this thing

PAK को फंड देने पर एस. जयशंकर ने लगाई अमेरिका की क्लास, कही ये बात

  • Updated on 9/27/2022

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एफ-16 लड़ाकू विमानों के वास्ते पाकिस्तान के लिए अमरीकी प्रशासन द्वारा 45 करोड़ डॉलर के पैकेज को मंजूरी दिए जाने के फैसले पर रविवार को सवाल उठाया और कहा कि अमरीका के पाकिस्तान के साथ संबंधों से दोनों में से किसी देश को कोई फायदा नहीं हुआ है।

जयशंकर ने भारतीय-अमरीकियों के साथ एक संवाद के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि ईमानदारी से कहूं, तो इस संबंध से न तो पाकिस्तान को कोई फायदा हुआ है और न ही इससे अमरीका के हितों को पूरा करने में मदद मिली है, इसलिए अब अमरीका को वास्तव में यह सोचना चाहिए कि इस संबंध का फायदा क्या है और इससे उन्हें क्या मिल रहा है।

अमरीका ने इसको लेकर तर्क दिया था कि आतंकवाद से मुकाबला करने के लिए एफ-16 के रख-रखाव के लिए पैकेज को मंजूरी दी गई है। जयशंकर ने अमरीका के इस तर्क का जिक्र करते हुए कहा कि हर कोई जानता है कि एफ-16 का कहां और किसके खिलाफ इस्तेमाल किया जाता है। आप इस प्रकार की बातें कहकर किसी को मूर्ख नहीं बना सकते। 

अमरीकी मीडिया की आलोचना की

जयशंकर ने भारत संबंधी खबरें पर ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ सहित कई प्रमुख अमरीकी मीडिया घरानों को आड़े हाथों लिया है। मेरा यह कहना है कि कुछ लोग पूर्वाग्रही हैं। बल्कि मीडिया की खबरों को देखिए। इंटरनेट बंद किये जाने को लेकर बड़ा शोर मचाया जा रहा है। अब, यदि आप उस स्तर पर पहुंच गए हैं जहां आप कहते हैं कि इंटरनेट बंद कर देना मानव जीवन के नुकसान से अधिक खतरनाक है, तो मैं क्या कह सकता हूं?’’

भारत-रूस संबंधों की वजह बताई

रूसी रक्षा उपकरणों पर भारत की निर्भरता और मॉस्को के साथ मजबूत संबंधों का कारण यह नहीं है कि नई दिल्ली ने इन उपकरणों को हासिल करने के लिए अमरीका से संपर्क नहीं किया। दरअसल, हमारे संबंधों में आया एक बदलाव रक्षा सहयोग के क्षेत्र में भी है, जो शायद पिछले करीब 15 साल में अपने मौजूदा रूप में आया है। 1965 से लेकर अगले लगभग 40 साल तक भारत में अमरीका का कोई सैन्य उपकरण नहीं आया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.