Tuesday, May 17, 2022
-->
one delhi app dtc buses live location kmbsnt

Good News: अब ‘वन दिल्ली’ एप पर मिलेगी बसों की लाइव लोकेशन

  • Updated on 2/12/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दो महीने के अंदर बस से सफर करनेवाले यात्रियों को मोबाइल फोन में ‘वन दिल्ली’ एप (One delhi App) डाउनलोड करने पर डीटीसी (DTC Bus) और क्लस्टर बसों की लाइव लोकेशन के साथ बस से जुड़ी हर जानकारी मोबाइल फोन पर मिलनी शुरू हो जाएगी। इसके लिए केजरीवाल सरकार की तैयारी जोरो पर है। 

अगले हफ्ते से सभी बसों के सीसीटीवी, जीपीएस और पैनिक बटन सेंट्रल कमांड सेंटर से जोड़ दिए जाएंगे। इसके बाद 2 महीने के अंदर मोबाइल फोन पर ‘वन दिल्ली’ एप के जरिए लोगों को बस के मिलने का समय, बस स्टॉप तक पहुंचने में कितना वक्त लगेगा जैसी सभी जानकारी मिलेगी। इससे बसों में सफर करने वालों को काफी राहत मिलेगी। 

किसान की मौत की SIT जांच की मांग, कोर्ट ने केजरीवाल सरकार, पुलिस से मांगा जवाब 

बसों में करीब 52 लाख यात्री करते हैं सफर
दिल्ली में इस समय डीटीसी और क्लस्टर की 6933 बसे हैं और रोजाना करीब 52 लाख यात्री बसों में सफर करते हैं। बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली सरकार विश्व स्तर की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

बसों को बनाया गया हाईटेक
मौजूदा समय में बस स्टैंड पर खड़े यात्रियों को पता नहीं होता कि निर्धारित रूट नंबर की बस अभी कहां है और कितनी देर बाद यहां पहुंचेगी। लेकिन जल्द ही यात्रियों को इस समस्या से निजात मिल जाएगी। डीटीसी और क्लस्टर की सभी बसों में सीसीटीवी, जीपीएस और पैनिक बटन लगा दिए गए हैं।

पैनिक बटन दबाने पर आईएसबीटी कश्मीरी गेट स्थित सेंट्रल कमांड सेंटर किस तरह से रिस्पांस कर रहा है इसके अलग-अलग एरिया में जांच की जा रही है। बसों के लिए जीपीएस बेस्ड ट्रैकिंग सिस्टम विकसित किया गया है, जिससे यात्रियों को बसों से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध कराई जा सकेगी।

स्कूल की जमीन मोदी सरकार ने भाजपा ऑफिस बनाने के लिए दे दी : सौरभ भारद्वाज

वन दिल्ली एप से मिलेगी ये सुविधा
वन दिल्ली ऐप के जरिए यात्रियों को बसों के आने का समय और स्टॉप तक पहुंचने में कितना वक्त और लगेगा इसकी जानकारी मिलेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली मेट्रो को अभी भी बसों से अधिक विश्वसनीय परिवहन साधन माना जाता है। इसकी वजह ये है कि मेट्रो ट्रेन निर्धारित समय पर चलती है और यात्रियों को ट्रेन के आने और जाने का सही समय पता होता है। अगर बसों के साथ भी यही सुविधा रहेगी तो लोगों के लिए यह एक ज्यादा भरोसेमंद परिवहन सेवा बन सकेगी। 

ये भी पढ़ें:

comments

.
.
.
.
.