Thursday, Nov 14, 2019
Onion news central government Onion price hike onion rates

प्याज के दाम पर केंद्र सरकार का फैसला, निर्यात पर लगाई रोक

  • Updated on 9/29/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सरकार ने हर किस्म के प्याज (Onion) के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच घरेलू बाजार में इसकी उपलब्धता बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है। वाणिज्य मंत्रालय के तहत आने वाले विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने अधिसूचना में कहा, ‘‘सभी किस्म के प्याज पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है।’’ डीजीएफटी आयात और निर्यात से संबंधित मुद्दों को देखता है।      

दाखिलों के लिए कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ घोषित, 14 तक होंगे दाखिले

इससे पहले 13 सितंबर को डीजीएफटी ने प्याज के निर्यात पर अंकुश के लिए 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) तय किया था। इस कदम का उद्देश्य घरेलू बाजार (Domestic market) में प्याज कीमतों पर अंकुश लगाना था। दिल्ली और देश के कुछ अन्य हिस्सों में प्याज का खुदरा दाम 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र जैसे प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में बाढ़ की वजह से इसकी आपूर्ति प्रभावित हुई है।   
 
दिल्लीः कूड़ा जलाने से रोकने को Special team का गठन, रात में चलेगा सघन अभियान

इस बीच, उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार (Central Government) अपने बफर स्टॉक से 50,000 टन प्याज निकाल रही है। सरकार ने पिछले महीने चेताया था कि प्याज की जमाखोरी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।       

comments

.
.
.
.
.