Sunday, Jun 13, 2021
-->
online classes also start after summer vacation djsgnt

गर्मी की छुट्टियों के बाद भी जारी रहेंगी online classes, MHRD मंत्रालय ने दी जानकारी

  • Updated on 4/30/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। कोरोना वायरस का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। सरकार भले ही आने वाले समयों में लॉकडाउन से कुछ रियायतें दे दे। लेकिन स्कूल को खुलने में टाइम लगेगा। सरकार ने गर्मी की छुट्टियों के बाद भी ऑनलाइन क्लास जारी रखने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव के बीच मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री से संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देशभर में स्कूल सुरक्षा प्रकरणों को ध्यान में रखकर ही खोला जाएगा। हालांकि उन्होंने ये नहीं बताया स्कूल कब तक खोले जा सकते हैं।

मिल गया कोरोना का इलाज! इस विटामिन की डोज से ठीक हो रहे हैं कोरोना के मरीज

निशंक ने कहा- नहीं होगी पठन सामग्री की कमी
मंत्री ने बताया कि लॉकडाउन में पठन साम्रगी की कमी नहीं होगी। एनसीईआरटी ने सभी राज्यों को किताबों का ई-कंटेंट उपलब्ध करवा दिया है। अब किताबों की दिक्कत नहीं होगी। बैठक के दौरान कई राज्यों के शिक्षा मंत्रियों ने लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन, नीट व अन्य परीक्षाओं का पाठ्यक्रम 30 फीसदी तक कम करने की मांग भी रखी। निशंक ने सभी शिक्षा मंत्रियों से बोर्ड एक्जाम के कॉपी मुल्यांकन में सहयोग करने की अपील की।

मिल गया कोरोना का इलाज! इस विटामिन की डोज से ठीक हो रहे हैं कोरोना के मरीज

मिड डे मील में कमी नहीं
साथ ही निशंक ने कहा, ‘लॉकडाउन के दौरान छात्रों को मध्याह्न भोजन योजना के तहत राशन प्रदान किया जा रहा है, ताकि उन्हें पर्याप्त एवं पौष्टिक भोजन मिले। इस गर्मी की छुट्टी में स्कूलों के छात्रों को मध्याह्न भोजन प्रदान करने को मंजूरी दी गई है। इसपर 1600 करोड़ रपये अतिरिक्त खर्च होंगे। इसके अतिरिक्त मध्याह्न भोजन योजना के तहत पहली तिमाही के लिये 2500 करोड़ रुपये का अस्थायी अनुदान जारी किया जा रहा है।’ 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.