Thursday, May 06, 2021
-->
online dtc bus pass digital delivery facility started in delhi kmbsnt

दिल्ली में ऑनलाइन डीटीसी बस पास की डिजिटल डिलीवरी सुविधा शुरू

  • Updated on 12/10/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत (kailash gahlot) ने बुधवार को दिल्ली में सभी डीटीसी (DTC) और क्लस्टर बसों के यात्रियों के लिए ‘ऑनलाइन डीटीसी बस पास की डिजिटल डिलीवरी सुविधा’ का उद्घाटन किया। इस मौके पर परिवहन आयुक्त मनीषा सक्सेना, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के एमडी विजय कुमार बिधूड़ी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

‘ऑनलाइन डीटीसी बस पास की डिजिटल डिलीवरी सुविधा’ एक 24&7 परिचालित सेवा प्रणाली है, जिसका इस्तेमाल डीटीसी और क्लस्टर बसों में सभी प्रकार के बस पास जारी करने के लिए किया जा सकता है। इस ऑनलाइन सुविधा के तहत भुगतान सभी डिजिटल माध्यमों से किया जा सकता है।

TIE Global Summit 2020 में बोले केजरीवाल- दिल्ली को ग्लोबल स्टार्टअप हब बनाएंगे

इस सुविधा का इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली
ऑनलाइन बस पास के लिए इस सुविधा का इंटरफेस काफी यूजर फ्रेंडली है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बिना किसी व्यवधान के सरल प्रक्रिया द्वारा सभी प्रकार के बस पास उपलब्ध हो जाएंगे। इससे ग्राहकों के समय और ऊर्जा दोनों की बचत होती है। वहीं, ऑपरेशनल मोर्चे पर इस ऑनलाइन सुविधा द्वारा डीटीसी की इंफ्रास्ट्रक्चर कॉस्ट व श्रमशक्ति  पर पड़ने वाले बोझ को भी कम किया जा सकेगा।

डीटीसी के यात्री इस सुविधा का इस्तेमाल एसी और नॉन-एसी बसों के लिए सभी सामान्य और रियायती पास प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। यात्री सभी प्रकार के पास जैसे बीपीएल-एपीएल वर्ग अंतर्गत पास, विकलांग नागरिक, वरिष्ठ नागरिक, छात्र पास, अन्य विशेष श्रेणियां जैसे स्वतंत्रता सेनानी, युद्ध विधवा, खिलाड़ी, प्रेस आदि पास प्राप्त कर सकतें हैं।

विकास से जुड़ी परियोजनाओं के काम में तेजी लाने के लिए दिल्ली सरकार ने लिया ये अहम फैसला

यहां से करें पास के लिए आवेदन
ऑनलाइन बस पास प्राप्त करने के लिए आवेदक यूआरएल www.dtcpass.delhi.gov.in पर कहीं से भी आवेदन कर सकतें हैं। आवेदक को अपने नाम, पिता का नाम और जन्म तिथि आदि को भरना होगा और पोर्टल पर फोटो अपलोड करना होगा। भुगतान डिजिटल माध्यमों जैसे  डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और भीम यूपीआई के माध्यम से किया जा सकता है। सामान्य बस पास आवेदन जमा करने के तुरंत बाद डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

वहीं रियायती पास सत्यापन के बाद आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर अगले कार्य दिवस के भीतर भेज दिया जाएगा। भुगतान और डिस्पैच डिटेल्स आदि की पुष्टि के लिए आवेदक को एसएमएस और ई-मेल भेजा जाएगा। डीटीसी बस पास को रद्द करने के लिए आवेदक को मूल बस पास डीटीसी के किसी भी पास सेक्शन में वापस करना होगा। रिफंड राशि सीधे आवेदक के बैंक खाते में चली जाएगी।

दिल्ली समेत कई स्थानों में हो सकती है बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

परिवहन मंत्री ने बस पास के लिए किया आवेदन
परिवहन मंत्री ने इस अवसर पर खुद भी बस पास के लिए आवेदन किया। उन्होंने कहा कि आज इस सेवा का उपयोग करने के बाद मैं दिल्ली के नागरिकों को आश्वस्त कर सकता हूं कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में दिल्ली में चल रहे  स्मार्ट, कैशलेस और संपर्क रहित परिवहन क्रांति की दिशा में यह अगला बड़ा कदम है। इस ऑनलाइन बस ई-पास सुविधा के लागू होने से यात्री अब डिपो में लंबी कतारों में खड़े हुए बिना पास का लाभ उठा सकते हैं, जो इस तरह की महामारी के समय बहुत महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.