Monday, Aug 15, 2022
-->
opposition leaders said: the contest between two ideologies in the presidential election

सिन्हा के पक्ष में विपक्षी नेताओं ने कहा- राष्ट्रपति चुनाव में मुकाबला दो विचारधाराओं के बीच

  • Updated on 6/27/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विपक्षी दलों के नेताओं ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में दो व्यक्तियों के बीच मुकाबला नहीं है, बल्कि यह दो अलग-अलग विचारधाराओं की लड़ाई है। राष्ट्रपति पद के लिए आगामी 18 जुलाई को होने जा रहे चुनाव में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा विपक्ष के साझा उम्मीदवार हैं जिनका मुकाबला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से है। 

जर्मनी में मोदी को 2014 तक की भारत की उपलब्धियों को स्वीकार करना चाहिए था: चिदंबरम 

  •  

सिन्हा की ओर से नामांकन दाखिल किए जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यह दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है, ‘‘एक तरफ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नफरत है और दूसरी तरफ सभी विपक्षी दलों की भाईचारा की विचारधारा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी मिलकर यशवंत सिन्हा जी का समर्थन कर रहे हैं। निश्चित तौर पर हम एक व्यक्ति का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन असल लड़ाई दो विचारधारा की है। एक ओर गुस्सा, नफरत की विचारधारा है और दूसरी तरफ विपक्षी दलों की विचारधारा है जो भाईचारा वाली है।’’ 

जर्मनी में पीएम मोदी बोले- भारत के जीवंत लोकतंत्र पर एक ‘काला धब्बा’ था आपातकाल

उनका यह भी कहना था कि समूचा विपक्ष सिन्हा के साथ खड़ा है। तृणमूल कांग्रेस के सौगत रॉय ने कहा, ‘‘यह दो व्यक्तियों के बीच का मुकाबला नहीं है, बल्कि यह विचारधारा की लड़ाई है। यह सांप्रदायिकता बनाम धर्मनिरपेक्षता की लड़ाई है। मुझे लगता है कि यशवंत सिन्हा बेहतरीन उम्मीदवार हैं।’’ उनका कहना था, ‘‘कांग्रेस, द्रमुक, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, राजद और कई अन्य विपक्षी दल सिन्हा का समर्थन कर रहे हैं। यह देश के सर्वश्रेष्ठ मूल्यों का व्यापक गठबंधन है।’’ 

उपचुनाव : भाजपा को 5 सीट मिली, यूपी की रामपुर, आजमगढ़ सीटों से भी दर्ज की विजय

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, ‘‘यह पहचान की राजनीति का सवाल नहीं है। हम द्रौपदी मुर्मू जी का धन्यवाद करते हैं, लेकिन यह विचारधाराओं की लड़ाई है।’’ यशवंत सिन्हा ने सोमवार को राहुल गांधी और शरद पवार समेत कई प्रमुख विपक्षी नेताओं की मौजूदगी में नामांकन दाखिल किया। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने पिछले सप्ताह शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया था। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को होना है। मतगणना 21 जुलाई को होगी। वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। 

राष्ट्रपति चुनाव में यशवंत सिन्हा का समर्थन करेगी TRS
तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस ने सोमवार को कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन करेगी। जब सिन्हा इस शीर्ष पद के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर रहे थे, तब तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के कार्यकारी अध्यक्ष एवं राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी एवं उद्योग मंत्री के टी रामाराव अपनी पार्टी के सांसदों के साथ वहां मौजूद थे। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे रामा राव ने इससे पहले ट्वीट किया था, ‘‘टीआरएस के अध्यक्ष श्री केसीआर गारू ने भारत के राष्ट्रपति पद के चुनाव में यशवंत सिन्हा की उम्मीदवारी का समर्थन करने का फैसला किया है।’’ 

गुजरात: कोर्ट ने तीस्ता सीतलवाड़, पूर्व डीजीपी श्रीकुमार को पुलिस हिरासत में भेजा 

उन्होंने लिखा, ‘‘मैं आज नामांकन में अपनी पार्टी के सांसदों के साथ टीआरएस का प्रतिनिधित्व करूंगा।’’ पार्टी सूत्रों ने सोमवार को बताया कि टीआरएस सिन्हा का इसलिए समर्थन कर रही है, क्योंकि वह विपक्षी दलों के संयुक्त प्रत्याशी हैं और टीआरएस भाजपा की कट्टर विरोधी है। यूं तो टीआरएस ने पहले राष्ट्रपति एवं उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का समर्थन किया था, लेकिन वह हाल के महीनों में भाजपा की कथित घृणा राजनीति एवं शासन में विफलता को लेकर उसकी तीखी आलोचना करती आई है। 

उद्धव ने शिंदे से पूछा था कि क्या वह मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं: आदित्य 

हालांकि, टीआरएस राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार तय करने के लिए विपक्षी दलों द्वारा बुलाई गई संयुक्त बैठक से यह कहते हुए दूर रही थी कि वह कांग्रेस के साथ मंच साझा नहीं कर सकती है। टीआरएस के सूत्रों ने कहा था कि पार्टी भाजपा और कांग्रेस से समान दूरी बनाकर चल रही है। लोकसभा और राज्यसभा में टीआरएस के क्रमश: नौ एवं सात सदस्य हैं, जबकि तेलंगाना विधानसभा में उसके विधायकों की संख्या 101 है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.