Saturday, Apr 04, 2020
orissa-nitish-kumar-raised-special-state-status-in-front-of-home-minister-amit-shah

उड़ीसाः नीतीश कुमार ने गृह मंत्री अमित शाह के समक्ष उठाया विशेष राज्य का दर्जा 

  • Updated on 2/28/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बिहार (Bihar) के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में भुवनेश्वर में हुई पूर्वी क्षेत्रीय परिषद (ईजेडसी) की बैठक में बिहार के लिये विशेष श्रेणी के दर्जे की मांग की है। उन्होंने कहा कि बिहार को उसका हक मिलना चाहिए। जिससे कि राज्य तेज गति से प्रगति कर सके और कुल मिलाकर देश के विकास में बेहतर योगदान करे।    

नीतीश भी चले कांग्रेस की राह, NPR पर केंद्र से तीखी नोंक-झोंक के लिए लिखी पाती       

नीतीश ने 2005 से मांग रखी है विशेष राज्य का दर्जा

कुमार ने कहा कि 2005 में जब पहली बार प्रदेश की सत्ता संभाली थी वह तबसे राज्य के लिये विशेष दर्जे की मांग कर रहे हैं। बिहार राज्य के कम विकसित राज्यों में से एक है और विकास के कई मानकों पर राष्ट्रीय औसत से कम है।  ईजेडसी में अपने संबोधन में कुमार ने पूर्वी क्षेत्र में अंतरराज्यीय मुद्दों के समाधान के लिये एक तंत्र विकसित करने का भी आह्वान किया।

NRC के खिलाफ नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा में पास किया प्रस्ताव

पड़ोसी राज्यों से शराब की तस्करी पर जताई चिंता 

बिहार के सीएम ने कहा कि इन राज्यों में समान सांस्कृतिक विरासत है और ये एक जैसी समस्याओं का ही सामना भी करते हैं। बिहार में अप्रैल 2016 से प्रभावी मद्य निषेध के सकारात्मक प्रभावों को रेखांकित करते हुए सीएम ने राज्य में पड़ोसी प्रदेशों झारखंड और पश्चिम बंगाल से तस्करी कर लाई जा रही शराब पर चिंता व्यक्त की और उन राज्य सरकारों से इस पर प्रभावी लगाम लगाने का अनुरोध किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.