Thursday, Feb 09, 2023
-->
orphaned-children-will-get-12-thousand-more-laptops-for-studies-during-the-corona-period

कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को मिलेंगे 12 हजार और पढाई के लिए लैपटॉप

  • Updated on 9/10/2021

नई दिल्ली/टीम डिजीटल।  मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने कोरोना काल में अनाथ हुए 350 बच्चों की सूची तैयार की थी। जिसमें से 100 बच्चों के बैंक खाते में इस योजना का लाभ अगले दो दिन में भेज दिया जाएगा। हर बच्चे के बैंक खाते में चार हजार रुपए प्रतिमाह के हिसाब से 12 हजार रुपए तीन माह की किस्त के भेजे जाएंगे, जिसके लिए विभाग को बजट मिल चुका है। पैसों के अलावा 9 वीं से 12 वीं के बीच पढ रहे बच्चों को लैपटॉप भी दिए जाएंगे। 

जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्रा ने बताया कि योजना की श्रेणी में आने वाले शून्य से 10 साल के बच्चों के वैध संरक्षक के बैंक खाते में 4000 रूपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। जिसके तहत तीन माह की पहली किस्त 22 जुलाई को जारी कर दी गई थी। अब सौ और बच्चों के बैंक खाते में योजना की किस्त अगले दो दिन में भेज दी जाएगी। इसके बाद जो भी बच्चे मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से बच जाएंगे उनके खाते में भी योजना का लाभ बजट मिलते ही भेज दिया जाएगा। 

जिला प्रबोशन अधिकारी ने बताया कि जिन बच्चों की सूची तैयार की गई है। उनमें से करीब 90 बच्चे ऐसे है, जो 9वीं से 12वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं। इनको इस माह के अंत तक लैपटॉप भी दिया जाएगा। इसके लिए महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने लैपटॉप खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। उन्होंने बताया कि बच्चों की पढ़ाई बेहतर ढंग से हो सके इसके लिए लैपटॉप दिए जाएंगे। लैपटॉप से बच्चे जरूरत पढऩे पर ऑनलाइन क्लास भी ले सकेंगे, जिससे बच्चों के सामने किसी तरह की परेशानी नहीं आएगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.