Monday, Jan 21, 2019

अमेरिका का एक और चर्च मंदिर में हुआ तब्दील, जल्द शुरू होगी प्राण प्रतिष्ठा

  • Updated on 12/24/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्व का तीसरा सबसे बड़ा धर्म और भारत का प्रतीक हिंदू धर्म तेजी से दुनिया के अन्य देशों में पकड़ बना रहा है। हाल ही में अमेरिका के एक चर्च को खरीद कर उसे मंदिर में तब्दील करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। यह अमेरिका का छठा और दुनिया का नौवां ऐसा चर्च होगा जिसे हिंदू मंदिर में बदला जा रहा है।

यह चर्च वर्जिनिया के पोर्ट्समाउथ में स्थित है जो 5 एकड़ में फैला हुआ है। यह चर्च 30 साल पुराना है और इसे स्वामीनारायण गड़ी संस्थान के द्वारा 11 करोड़ में खरीद गया है। बता दें अमेरिका के वर्जिनिया में कफी बड़ी संख्या में भारतीय मूल के लोग रहते हैं और काफी समय से उनकी इच्छा थी कि वहां एक मंदिर का भी निर्माण किया जाए।

मैं भी देश के लिए फिक्रमंद, मुझे शोर मचाने की आदत नहीं: नसीरुद्दीन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिस चर्च को खरीदा गया है बहुत जल्द उसमें प्राण प्रतिष्ठा की प्रक्रिया कराई जाएगी और उसके बाद मंदिर को आम जनता के लिए खोला जाएगा। चर्च को खरीदने वाली संस्थान के महंत भगवतप्रियदास स्वामी ने बताया है कि संस्थान के आध्यात्मिक प्रमुख पुरुषोत्तमप्रियदास स्वामी के नेतृत्व में मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कराई जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि चर्च काफी पूराना है लेकिन इमारत अभी भी मजबूती से खड़ी है। हालांकि यह स्थल पहलेे से ही दूसरे धर्म के लिए पवित्र रहा है इसलिए इसकी इमारत में ज्यादा बदलाव नहीं किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि हरिभक्तों के लिए यहां का यह पहला मंदिर होगा। 5 एकड़ और करीब 18000 sqft  एरिया में फैले इस चर्च को 11 करोड़ रूपये में खरीदा गया है।

भ्रष्टाचार के मामले में नवाज शरीफ को मिली कड़ी सजा, कोर्ट के बाहर हंगामा

बता दें कि, इस तरह के दुनिया में 9 चर्च हैं जिसे खरीद कर मंदिर में तब्दील किया जा चुका है। अमेरिका का यह छठा चर्च है जिसे मंदिर में बदला गया है। इसके अलावा कनाडा के टोरंटो और इंग्लैंड के वोल्टन तथा लंदन में भी  चर्च को बदलकर मंदिर का निर्माण कराया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.