Sunday, May 22, 2022
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हमारा उद्देश्य भारतीय प्रोडक्ट्स को विश्व में पहचान दिलवाना है : पुष्पम कुमार

  • Updated on 4/29/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। आहार 2022 ऐसा मेला था जिसे 200 कंपनियों के साथ आईटीपीओ ने प्रारंभ किया था जोकि आज 1186 के आंकड़ों को छू रहा है। हमारा उद्देश्य भारतीय प्रोडक्ट्स व मैन्यूफैक्चर्स को विश्व में पहचान दिलवाना है। आहार साउथ-एशिया का सबसे बड़ा खाद्य व आतिथ्य इंडस्ट्री से जुड़ा मेला है। जहां रोजाना 50 हजार के करीब विजिटर्स पहुंच रहे हैं। उक्त बातें आईटीपीओ के ओएसडी व आहार के इंचार्ज कर्नल पुष्पम कुमार ने प्रेसवार्ता के दौरान बताईं।
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पहली बार किसान व 8 राज्यों ने लिया हिस्सा
पुष्पम कुमार ने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब छोटी-बड़ी कंपनियों के साथ किसानों ने भी इसमें भाग लिया है। हम यहां खाद्य पदार्थ उगाने, प्रोसेसिंग से लेकर पैकेजिंग व परोसने तक के पूरे प्रोसेस को यहां एक छत के नीचे प्रदर्शित कर रहे हैं। खासकर होटल व रेस्टोरेंट खोलने या स्टार्ट अप शुरू करने के इच्छुक युवा इसमें खासी दिलचस्पी ले रहे हैं। 12 देशों की करीब 44 कंपनियों ने इसमें भाग लिया है और 20 देशों के बायर्स यहां आ चुके हैं ये एक बड़ी बात है। पहली बार ऐसा हुआ है कि देश के 8 राज्यों ने इसमें हिस्सा लिया है। बता दें कि आहार मेले में हरियाणा, केरल, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मेघालय व त्रिपुरा स्टॉल युवा उद्यमियों को अपनी ओर आकर्षित कर व्यापार की ओर उनका रूझान बढ़ाने में सफल दिखाई दिए है। 
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एक हजार करोड़ के बिजनेस लीड का अनुमान : कृष्ण कुमार
आईटीपीओ के सीनियर मैनेजर कृष्ण कुमार ने कहा कि इस बार जिस तरह का झुकाव आहार मेले के प्रति देखने को मिल रहा है और एग्जिबिटर्स से बातचीत करने के बाद जो निष्कर्ष सामने आया है उसके अनुसार करीब 1 हजार करोड की बिजनेस लीड़ का अनुमान लगाया जा रहा है। दूसरे देशों से आने वाले एग्जिबिटर्स के लिए बकायदा वीआईपी लॉन्ज बनाई गई है।
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विदेशी एग्जिबिटर्स ने बताया अपना अनुभव
आहार मेले में घाना, उजबेकिस्तान, कनाडा, ऑस्ट्रिया, इटली, स्पेन, स्वीडन, ताइवान, यूएई, यूके, यूएसए, ओमान व दक्षिण अफ्रीका से आए कई एग्जिबिटर्स ने यहां अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि इस बी2बी मेले में उन्हें काफी कुछ सीखने को मिला और व्यापार के नए आयाम खुले हैं।

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