Saturday, Jul 20, 2019

भारतीय सेना में 100 पदों की भर्ती पर 2 लाख से ज्यादा लड़कियों ने किया आवेदन

  • Updated on 7/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय सेना (Indian Army) में अब पुरूषों के साथ महिलाएं (Women) भी कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए तैयार हैं। बेरोजगारी के इस दौर में बढ़ती समस्या के कारण अब महिलाएं भी पुलिस फोर्स (Police Force) और आर्मी फोर्स (Army Force) जैसे कठीन नौकरी के लिए बढ़ चढ़कर आवेदन कर रही हैं।

IOCL के कई पदों पर निकली बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया 

100 पदों पर 2 लाख से ज्यादा महिलाओं ने किया आवेदन

आपको बता दें कि, 25 अप्रैल को भारतीय सेना में महिला सैनिकों के लिए 100 पदों पर भर्तियां निकली थी जिसमें अब तक करीब 2 लाख से ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया है। हालांकि, भारतीय सेना (Indian Army) में अभी तक महिलाएं सिर्फ अधिकारी (Officers) पदों पर नियुक्त हो रही थी, लेकिन अब देश की रक्षा के लिए भी महिलाओं ने अपना एक कदम आगे बढ़ा दिया है।

बजट 2019 : महिलाओं को मिल सकती है भारी छूट, हो सकते है ये ऐलान

अपराध में जांच से लेकर सेना के संचालन में सहायता तक पूरा कर्तव्य निभाएंगी महिला सैनिक

आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने जानकारी देते हुए बताया था कि, भारतीय सेना के जवानों के रुप में महिलाओं की एक श्रेणीबद्ध तरीके से भर्ती (Joining) की जाएगी और उनकी भूमिका अपराध के मामलों की जांच करने से लेकर सेना के संचालन में सहायता करने तक होगी। भारतीय सेना के 20 प्रतिशत हिस्से में महिलाओं को रखा जाएगा।

हरियाणा : HSSC में आवेदन करने वालों के लिए खुशखबरी

आकड़ों के मुताबिक भारतीय सेना इतने प्रतिशत तक हैं महिलाएं

आपको बता दें कि महिलाओं कि भर्ती अभी तक सेना के कुछ ही क्षेत्रों में जैसे चिकित्सा (Medical), कानूनी (law), शैक्षिक, सिग्नल और इंजीनियरिंग विंग में होती आई है। इनमें सेना में महिलाओं को छावनी और सेना प्रतिष्ठानों में शामिल करना, सैनिकों द्वारा नियमों और विनियमों के उल्लंघन को रोकना, सैनिकों के साथ शांति और युद्ध(War) के दौरान रसद (logistics) को बनाए रखना, युद्ध के कैदियों को संभालना और आम पुलिस को सहायता प्रदान करना शामिल है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार सेना के पास महिलाओं के रूप में थल सेना में 3.80%, वायु सेना (Air Force) में 13.09% और नौसेना (Navy) में 6% सैनिक हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.