Saturday, Apr 17, 2021
-->
oxford hindi word of 2020 chosen atmanirbhar baharat prshnt

'आत्मनिर्भर भारत' चुना गया 2020 का ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द

  • Updated on 2/2/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत में कोरोना महारामारी (Corona pandemic) के दौरान सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत का नारा लगाया था, जिसका मतलब ऐसे संकट घड़ी में आत्मनिर्भर बने रहने का था। अब ऑक्सफोर्ड लैंग्विजेज (Oxford languages) ने आत्मनिर्भर भारत को 2020 का हिंदी भाषा का शब्द घोषित किया गया है। यह शब्द भाषा विशेषज्ञों कृतिका अग्रवाल, पूनम निगम सहाय और इमोगन फॉक्सेल के एक सलाहकार पैनल द्वारा चुना गया है। ऑक्सफोर्ड हिंदी शब्द से यहां तत्पर्य ऐसे शब्द से है, जो पिछले साल के लोकाचार, मनोदशा या स्थिति को प्रतिबिंबित करे और जो सांस्कृतिक महत्व के एक शब्द के रूप में लंबे समय तक बने रहने की क्षमता रखता हो। 

दिल्ली की सीमाओं पर लगे हैं कटीली तार, टिकैत बोले- हमें नहीं जाना दिल्ली, इन तारों को हटाओ

देश को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर
ऑक्सफोर्ड लैंग्विज ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जब कोविड-19 से निपटने के लिए पैकेज की घोषणा की थी, तो उन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने के लिए देश को एक अर्थव्यवस्था के रूप में, एक समाज के रूप में और व्यक्तिगत तौर पर आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया था।

उसने कहा कि इसके बाद ही ‘आत्मनिर्भर भारत शब्द का इस्तेमाल भारत के सार्वजनिक शब्दकोष में एक वाक्यांश और अवधारणा के रूप में काफी बढ़ गया। इसका एक बड़ा उदाहरण भारत का देश में कोविड-19 के टीका का निर्माण करना भी है। 

बजट 2021: बाजार हुए खुश, लेकिन कृषि कानून से अटका मामला

ऑक्सफोर्ड यूनिर्विसटी प्रेस इंडिया 
गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर आत्मनिर्भर भारत अभियान को रेखांकित करते हुए एक झांकी भी निकाली गई थी। ऑक्सफोर्ड यूनिर्विसटी प्रेस इंडिया के प्रबंध निदेशक शिवरामकृष्णन वेंकटेश्वरन ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत को कई क्षेत्रों के लोगों के बीच पहचान मिली क्योंकि इसे कोविड-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था से निपटने के एक हथियार के तौर पर भी देखा गया। गौरतलब है कि इससे पहले 2017 में आधार, 2018 में नारी शक्ति और 2019 में संविधान को ऑक्सफोर्ड ने हिंदी भाषा का शब्द चुना था।

राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित, विपक्ष किसानों पर चाहता है चर्चा

साल 2018 में शब्द चुना गया था नारी शक्ति
बता दें कि साल 2019 में नए साल में भारत को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में उसका नया हिंदी का शब्द नारी शक्ति को चुना गया था। जो कि एकदम हट कर था। दरअसल साल 2018 में नारी शक्ति को लेकर काफी खबरें चर्चा में रहीं और उतना ही चर्चा में रहा 'नारी शक्ति' शब्द। इसी की लोकप्रियता को देखते हुए विश्व की सबसे प्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने इसे हिंदी शब्दावली के रुप में वर्ड ऑफ ईयर 2018 चुना है। नारी शक्ति शब्द अब ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी आपको देखने को मिल सकता है।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज ने शनिवार को नारी शक्ति को साल 2018 का हिन्दी शब्द चुना। यहां डिग्गी पैलेस में चल रहे जयपुर साहित्योत्सव (जेएलएफ) में इस बाबत घोषणा की गयी। ऑक्सफोर्ड डिक्शनरीज के अनुसार यह शब्द संस्कृत से लिया गया है और इन दिनों अपने हिसाब से जीवन जी रहीं महिलाओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऑक्सफोर्ड ने 2017 में आधार को अपना हिन्दी शब्द चुना था। आक्सफोर्ड ने यह पहल 2017 से ही शुरू की थी। 

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरे...

comments

.
.
.
.
.