Saturday, Jul 20, 2019

पाक पीएम इमरान खान जल्द ही करेंगे अपना पहला अमेरिकी दौरा

  • Updated on 7/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अब लगभग यह तय हो गया है कि पाकिस्तान (pakistan) के पीएम इमरान खान (imran khan) जल्द ही अमेरिका (america) का दौरा करेंगे। वे वहां अमेरिकी राष्ट्रपति (american president) डौनाल्ड ट्रंप (donald trump) से मुलाकात करेंगे। उनकी इस मुलाकात पर भारत (india) की भी पैनी नजर रहेगी। हालांकि पीएम की गद्दी संभालने के बाद वे पहली बार अमेरिका (america) जाकर राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक यह यात्रा अफगानिस्तान (afganistan) से अमेरिकी सेना की वापसी के बाद के क्षेत्र के हालात पर विशेष चर्चा रहेगी।
 

जानिए कर्नाटक के सियासी संकट पर कुमार विश्वास ने कैसे ली चुटकी

आतंकवाद पर पाकिस्तान है अलग-थलग
लेकिन हाल के दिनों में जिस तरह से आतंकवाद के मसले पर भारत के सुर से सुर मिलाते हुए अमेरिका ने पाकिस्तान को घुड़की पिलाई है, उससे पाक सरकार इस बात पर विशेष ध्यान देगी कि ट्रंप प्रशासन से बातचीत सकारात्मक करने में सफलता मिले।

इस यात्रा की अहमियत ओर बढ़ जाती है जब पीएम इमरान अपने बड़े से कुनबे में आर्मी के टॉप ऑफिसर भी उनके साथ रहेंगे। इसके अलावा विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वित्तीय सलाहकार, व्यापार और निवेश सलाहकार, अन्य मंत्री भी जा सकते है।   

लोहिया की भविष्यवाणी होगी सही, मोदी रहेंगे अगले 25 साल देश के प्रधानमंत्री

ट्रंप प्रशासन से आर्थिक सहायता लेने पर होगी ध्यान
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिक की वापसी के लिए अफगान तालिबान से बातचीत में मध्यस्थता निभा रहे पाकिस्तान की नजर अमेरिकी प्रशासन को खुश करके आर्थिक प्रतिबंध से ढ़ील कराने पर ध्यान रहेगा। इसके साथ ही अमेरिका से आर्थिक सहायता हासिल करने पर भी इमरान खान का विशेष फोकस रह सकता है।   

कर्नाटक संकट पर रक्षा मंत्री बोले, विधायकों के खरीद-फरोख्त में BJP का हाथ नहीं
 

इमरान के यात्रा पर भारत समेत दुनिया की रहेगी नजर
कभी आतंकवाद पर अमेरिका से एकमुश्त धन इकठ्ठा करके उसका दुरुपयोग आतंकवादी समूहों को मदद करने के लिए बदनाम पाकिस्तान के लिए अब अमेरिका से आर्थिक सहयोग लेना आसान नहीं होगा। खासकरके जब से पीएम नरेंद्र मोदी ने पाक प्रायोजित आतंकवाद पर पाकिस्तान को वैश्विक तौर पर अलग-थलग करने में सफलता हासिल की है। उसमें अमेरिका ने भी भारत के आतंकवाद के प्रति कड़े रुख पर सहमति जताई है। ऐसे में पाक पीएम के लिए 21 जुलाई को होने वाली अमेरिका यात्रा पर भारत समेत दुनिया की नजर रहेगी।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.