Saturday, Jul 20, 2019

PAK PM इमरान खान डोनाल्ड ट्रंप से करेंगे पहली मुलाकात, तारीख हुई तय

  • Updated on 7/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री (Prime minister) इमरान खान (Imran khan) 22 जुलाई (JULY) को अमेरिकी (American president) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली बार मुलाकात करेंगे। उनकी बैठक (Meeting) में द्विपक्षीय संबंधों में नयी जान फूंकने पर जोर रहेगा। अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा पाकिस्तान की आलोचना करने, सैन्य सहायता रद्द करने और उसे आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए और भी कदम उठाने के लिए कहे जाने के बाद दोनों देशों के संबंध असहज हो गये थे। 

विदेश विभाग के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल ने बृहस्पतिवार को यहां साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन के दौरान घोषणा की कि खान राष्ट्रपतिमं ट्रंप के निमंत्रण पर अमेरिका की अपनी पहली यात्रा पर जाएंगे।

Image result for PAK PM इमरान खान डोनाल्ड ट्रंप

ट्रंप ने पिछले साल पाकिस्तान पर अमेरिका के लिए कुछ नहीं करने, बल्कि झूठ बोलने और धोखा देने तथा आतंकवादियों को पनाहगाह उपलब्ध कराने का आरोप लगाया था। इसका असर दोनों देशों के बीच संबंधों पर भी देखने को मिला था। खान ने जनवरी 2018 को कहा था कि चुनाव (उस साल के आखिर में होने वाले) के बाद यदि वह प्रधानमंत्री बन जाते हैं, तो ट्रंप से उनकी मुलाकात कड़वा घूंट पीने जैसी होगी। लेकिन 'मैं उनसे मिलूंगा'। वह पिछले साल चुनाव जीते थे और अगस्त में उन्हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलायी गई। 

Image result for PAK PM इमरान खान डोनाल्ड ट्रंप

इस बैठक का एजेंडा राजनयिक माध्यम से तय किया जा रहा है लेकिन इसमें द्विपक्षीय संबंधों में जान फूंकने पर बल होगा। यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब अमेरिका ने बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) को वैश्विक आतंकवादी संगठन घोषित किया है और पाकिस्तान ने मुम्बई हमलों के सरगना हाफिज सईद समेत जमात उद दावा के 13 शीर्ष नेतृत्वकर्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। फैसल ने कहा कि यह बीएलए पर पाकिस्तान के रूख को स्वीकार करता है।'

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.