Tuesday, Aug 16, 2022
-->
pakistan-china-nefarious-move-against-india-in-unsc-fail-to-indians-as-terrorists-prsgnt

भारत के खिलाफ PAK-CHINA की इस साजिश को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने किया फेल

  • Updated on 9/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में भारतीय नागरिकों को आतंकवादी घोषित कराने की पाकिस्तान की चाल नाकाम हो गई है। पाकिस्तान ने इस नापाक हरकत को चीन की मदद से पूरा करने की कोशिश की थी लेकिन सबूतों के न होने के कारण पाकिस्तान और चीन के मंसूबों पर पानी फिर गया। 

पाक और चीन मिल कर जिस साजिश को पूरा करने में लगे थे उसे अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी और बेल्जियम ने सबूतों के अभाव के कारण फेल कर दिया। हालांकि ये पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान ने चीन की मदद से भारत को नुकसान पहुंचाने और भारतीय नागरिकों को आतंकी घोषित करने की कोशिश की है।

भारत के डर से चीन ने बनाया लद्दाख में ये खुफिया रास्ता लेकिन फिर...

ऐसे हुई फेल साजिश 
दरअसल, पाक द्वारा भारतीय नागरिकों को आतंकी बताये जाने की साजिश तब फेल हो गई जब सुरक्षा परिषद के 3 स्थांयी और 2 गैर स्थाफयी मेंबर ने यूएनएससी 1267 अल कायदा प्रतिबंध कमिटी सचिवालय से अनुरोध करते हुए कहा कि वह पाकिस्ता न में काम के सिलसिले में रह रहे भारतीय नागारिकों अंगरा अप्पातजी और गोबिंदा पटनायक को आतंकवादी घोषित न करे। 

बता दें ये इस तरह की दूसरी कोशिश है जब पाक ने ऐसा किया है, इससे पहले पाकिस्ता न ने वेनुमाधव डोंगरा और अजय मिस्त्रीश को आतंकी घोषित कराने का भरपूर प्रयास किया था लेकिन अमेरिका ने उसे ब्लॉसक कर दिया था।

चीन-पाक के खुफिया मिशन का हुआ खुलासा, 5 साल से बना रहे खतरनाक जैविक हथियार, पढ़ें रिपोर्ट...

पाक की कोशिश हुई फेल 
जानकारी के अनुसार, पाक ने भारत के 4 नागरिकों को आतंकवादी घोषित कराने का प्रयास किया। ये वो भारतीय नागरिक हैं जो पाकिस्तान-अफगानिस्तान में डेवलपमेंट के कामों से जुड़े हैं। पाक इन पर लगातार अपनी नज़र बनाए रखता है। इससे पहले भी पाक ने यही किया था और इस बार भी पाक ने इन भारतीय नागरिकों पर मनगढ़त आरोप लगाए हैं। लेकिन अब जब पाक का प्लान फेल हो गए है तो अब पाक की खुल गई है।

वहीँ, इस मामले पर यूएन में भारत के स्थाुयी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने ट्वीट कर कहा है कि आतंकवाद को धार्मिक रंग देकर 1267 विशेष प्रक्रिया का राजनीतिकरण करने की पाकिस्तान की ज़बरदस्त कोशिश को प्रशासनिक परिषद ने नाकाम कर दिया है। हम उन सभी परिषद सदस्यों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने पाकिस्तान के प्रयास को फेल कर दिया है।

चीन से निपटने को तैयार भारत, बॉर्डर पर तैनात हुई इग्ला मिसाइल, जानें खासियत...

बताते चले कि पिछली बार भी पाक भारतीय नागरिकों के खिलाफ कोई सबूत पेश नहीं कर पाया था। लेकिन पाकिस्तान लगातार इस तरह के काम करता रहता है और हर बार मुंह की खाता है। 

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.