pakistan plans to raise kashmir issue in unhrc mohammad faisal

पाकिस्तान की कश्मीर मुद्दे को UNHRC में उठाने की योजना: विदेश कार्यालय

  • Updated on 8/22/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मोदी सरकार 2.0 के जम्मू कश्मीर (jammu and kashmir) से धारा 370 निरस्त (Article 370) किए जाने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) मदद के लिए दुनिया के नेताओं से गुहार लगा रहा है लेकिन हर जगह से उसे निराशा ही हाथ लगी। अब खबर आ रही है कि पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुहम्मद फैसल (Mohammad Faisal) कश्मीर मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में उठाने की योजना बना रहा है।

राज ठाकरे आज ED के समक्ष होंगे पेश, MNS ने वापस लिया ठाणे बंद का आह्वान

कश्मीर और गिलगित-बल्तिस्तान मामलों की सीनेट कमेटी को फैसल ने अवगत कराया कि यूएनएचआरसी फोरम के इस्तेमाल सहित विभिन्न विकल्पों को लेकर चर्चा की जा रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए उपलब्ध दूसरा विकल्प मुद्दे को इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक में उठाने का है।

कांग्रेस का BJP पर बड़ा हमला, कहा- मोदी सरकार में लोकतंत्र खत्म हो गया

नॉर्वे से लगाई मदद की गुहार

भारत द्वारा नियंत्रण रेखा पर कथित संघर्षविराम उल्लंघन किए जाने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि स्थिति खतरनाक है और दोनों पक्षों को जनहानि का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (mahmood qureshi) ने बुधवार को नॉर्वे (Norway) की विदेश मंत्री आइने मैरी एरिकसेन सोरीडे से फोन पर बात की और कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की।  कुरैशी ने नॉर्वे से भूमिका निभाने और जम्मू कश्मीर (jammu and kashmir) में प्रतिबंधों में ढील के लिए भारत पर दबाव बनाने का आग्रह किया।     

CBI ने चिदंबरम को किया गिरफ्तार, आज कोर्ट में होगी पेशी, जानिए पूरा मामला

सोरीडे ने कहा कि नॉर्वे, भारत और पाकिस्तान दोनों से तनाव कम करने का आग्रह करेगा। जम्मू कश्मीर (jammu and kashmir) से अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले के बाद नयी दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच तनाव है। भारत ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से स्पष्ट रूप से कहा है कि संबंधित मुद्दा भारत का आंतरिक मामला है।    

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.