Thursday, Feb 27, 2020
pakistan reached indian team for world kabaddi championship without approval

विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के लिए बिना मंजूरी भारतीय टीम पहुंची पाकिस्तान

  • Updated on 2/10/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप (World Kabaddi Championship) के लिए भारतीय टीम (Indian Team) के पाकिस्तान (Pakistan) पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया है क्योंकि खेल मंत्री (Sports Minister) और राष्ट्रीय महासंघ ने दावा किया कि उन्होंने किसी भी एथलीट को पड़ोसी देश में भाग लेने की मंजूरी नहीं दी है।

चैम्पियनशिप में भाग लेने के लिए भारत से दल शनिवार को वाघा बार्डर के जरिए लाहौर पहुंचा जिसका आयोजन पहली बार पाकिस्तान में किया जा रहा है।

B'day SPL: श्रीसंत के दामन पर दाग जरुर लगा, लेकिन खिलाड़ी दमदार थे!

सरकार ने नहीं दी मंजूरी
सोशल मीडिया पर भारतीयों के लाहौर में पहुंचने की फोटो और फुटेज आ रही है। टूर्नामैंट सोमवार से लाहौर के पंजाब फुटबॉल स्टेडियम में शुरू होगा। कुछ मैच फैसलाबाद और गुजरात में खेलें जाएंगे। खेल मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि सरकार ने किसी भी एथलीट को टूर्नामैंट के लिए पाकिस्तान जाने की अनुमति नहीं दी है।

विदेशी प्रतियोगिताओं में भागीदारी की प्रक्रिया में राष्ट्रीय महासंघ खेल मंत्रालय को सूचना देता है जो राजनीतिक मंजूरी के लिए विदेश मंत्रालय और सुरक्षा मंजूरी के लिए गृह मंत्रालय को लिखता है, भले ही सरकार इस दल का खर्चा उठा रही हो या नहीं। 

U19 WC 2020: आड़े नहीं आई आर्थिक बदहाली, जीत से बढ़ाया भारत का मान

पिछले 6 चरण में भारत विजेता
विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के पिछले 6 चरण 2010 और 2019 तक भारत में आयोजित हुए थे। भारत ने सभी 6 चैम्पियनशिप जीती थी जिसमें उसने 2010, 2012, 2013 और 2014 में पाकिस्तान को हराया था।

ऑस्ट्रेलिया, इंगलैंड, जर्मनी, ईरान, अजरबेजान, सिएरा लियोन, कीनिया और कनाडा की टीमें भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रही हैं। विजेता टीम को एक करोड़ जबकि उपविजेता टीम को 75 लाख रुपए की राशि मिलेगी।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.