Wednesday, Oct 16, 2019
pakistan scared by modi-trump talks, imran khan spoke to trump over phone

ट्रंप ने इमरान को लगाई फटकार, कहा- भारत के खिलाफ संभलकर करे बयानबाजी

  • Updated on 8/20/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बातचीत की और उन्हें कश्मीर पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में एहतियात बरतने को कहा। ट्रम्प ने साथ ही स्थिति को ‘मुश्किल’ बताया और दोनों पक्षों से संयम बरतने को कहा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद उन्होंने खान से बात की। मोदी ने बातचीत के दौरान पाकिस्तानी नेताओं द्वारा ‘भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे’ का मुद्दा उठाया।
सरकार ने अर्धसैनिक बलों की रिटायरमेंट उम्र बढ़ाई, तत्काल प्रभाव से लागू होंगे नियम

व्हाइट हाउस के अनुसार, ट्रम्प ने खान से जम्मू-कश्मीर मामले पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में संयम बरतने और तनाव कम करने को लेकर चर्चा की। कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत के खिलाफ अपनी मुहिम जारी रखते हुए खान ने रविवार को भारत सरकार को ‘फासीवादी’ और ‘श्रेष्ठतावादी’ करार दिया था और आरोप लगाया था कि यह पाकिस्तान और भारत में अल्पसंख्यकों के लिए खतरा है।

उन्होंने यह भी कहा था कि दुनिया को भारत के परमाणु आयुध की सुरक्षा पर भी गौर करना चाहिए क्योंकि यह न केवल यह क्षेत्र बल्कि विश्व पर असर डालेगा। व्हाइट हाउस ने कहा, खान के साथ बातचीत के दौरान, ट्रम्प ने दोनों पक्षों के तनाव बढ़ाने से बचने और संयम बरतने की आवश्यकता पर जोर दिया। उसने कहा, दोनों नेताओं ने अमेरिका- पाकिस्तान आर्थिक एवं व्यापार सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर भी सहमति जतायी।   
क्या सच में 1971 की लड़ाई के दौरान देश छोड़कर भाग गए थे राजीव गांधी! जानें पूरी कहानी

मोदी और खान से बातचीत के बाद ट्रम्प ने ट्वीट किया, ‘अपने दो अच्छे दोस्तों, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से व्यापार, रणनीतिक साझेदारी और सबसे अधिक महत्वपूर्ण भारत और पाकिस्तान के कश्मीर में तनाव कम करने को लेकर बात की।’

उन्होंने लिखा, ‘मुश्किल स्थिति, लेकिन अच्छी बातचीत..।’ उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतम प्रावधान हटाए जाने पर पाकिस्तान ने कड़ा रुख अपना रखा है।

 

 

मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री के भांजे को प्रवर्तन निदेशालय ने किया गिरफ्तार, बैंकिंग फ्रॉड का है मामला

भारत की बातचीत से घबराया पाकिस्तान
भारत के साथ इतनी लंबी बातचीत से पाकिस्तान घबराया हुआ है। सबसे खास बात यह है कि पीएम मोदी के कॉल करने के तुरंत इमरान खान ने भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फोन मिलाकर बात की। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच क्षेत्रीय मुद्दों पर बात हुई। ट्रंप ने पाकिस्तान से उपमहाद्वीप में शांति बनाए रखने के लिए कहा और साथ ही बात  करके सम्सया का हल खोजने के लिए कहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर दिग्गजों ने श्रद्धासुमन अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

पहले भी हस्तक्षेप की मांग की थी
आपको बता दें कि इससे पहले भी पाकिस्तान ने अमेरिका से कहा था कि वह कश्मीर पर भारत के साथ बात करें जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर के मुद्दे पर मध्यस्थता करने की इच्छा जताई थी लेकिन भारत ने सीधे तौर पर इससे इनकार करते हुए कहा था कि यह आंतरिक मामला है जो सिर्फ दो देशों के बीच का है।

इसमें किसी के हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं है। इसके बाद ट्रंप ने भी इसे द्विपक्षीय ममला बताया था। पीएम मोदी के ट्रंप के साथ बात करने की खबर लगते ही इमरान ने फिर से ट्रंप को फोन मिलाकर कश्मीर पर भारत के साथ बात करने को कहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.