Tuesday, Nov 19, 2019
pakistan will niot open airspace fearing indian fighter aircraft

भारतीय लड़ाकू विमानों से डरा पाकिस्तान, एयरस्पेस खोलने के लिए रख रहा है यह शर्त

  • Updated on 7/12/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने हवाईक्षेत्र (Air space) को खोलने के लिए एक शर्त रखते हुए कहा है कि जब तक भारत अपने अग्रिम हवाई अड्डों से अपने लड़ाकू विमान (fighter plane) को नहीं हटा लेता जब तक वह अपना हवाईक्षेत्र भारत के लिए नहीं खुलेगा। 

RTI से खुलासा, रद्द टिकटों से रेलवे ने 1,536 करोड़ रूपये से ज्यादा कमाए

क्या है पूरा मामला
पाकिस्तान के अखवार डॉन के मुताबिक पाकिस्तान के विमानन सचिव शाहरुख नुरसत (shahrukh nursat) ने एक संसदीय समिति को बताया गया है कि भारत की तरफ से अपने वाणिज्यिक विमानों के लिए पाकिस्तानी हवाईक्षेत्र खोले जाने का अनुरोध किया गया था जिसके जवाब में पाकिस्तान ने उनसे कहा है कि जब तक वह अपने अग्रिम हवाईअड्डों से लड़ाकू विमान को नहीं हटा लेता तब तक ऐसा मुमकिन नहीं है।

अमेठी में शिवपाल यादव की पार्टी के नेता का शव मिलने से फैली सनसनी

Image result for plane

कब किया गया हवाईक्षेत्र बंद
पाकिस्तान की तरफ से किये गये पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारत ने जैश ए मोहम्मद (jaish e mohammed) के आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किये थे। जिसमें पाकिस्तान को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा था। इस हमले के बाद दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति बन गयी थी। जिस कारण पाकिस्तान ने 26 फरबरी से अपने हवाईक्षेत्र को भारत के विमानों के लिए बंद कर दिया गया था। 

मुठ्ठी भर मुसलमान ही अयोध्या में राम मंदिर बनाने के विरोधीःरामविलास वेदांती

Image result for rafale

भारतीय विमानों का ईधन का हो रहा है नुकसान
पाकिस्तान की तरफ से हवाईक्षेत्र बंद किये जाने से भारतीय विमान कंपनियों को काफी नुकसान हो रहा है, भारतीय विमानों को अब लम्बा रास्ता अपनाना पड़ रहा है जिसका सीधा असर ईधन खपत बढ़ रहा है। जिस वजह से कंपनियों पर खर्च बढ़ रहा है।  

     

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.