Thursday, Oct 28, 2021
-->
parenting tips handle aggressive child pragnt

Parenting Tips: अगर आपका भी बच्चा करता है जिद तो इन तरीकों से समझाएं उसे

  • Updated on 6/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। अपने बच्चों के लिए मां-बाप कुछ भी करने को तैयार रहते हैं लेकिन कभी-कभी बच्चे कुछ ऐसी जिद्द पकड़कर बैठ जाते हैं जो बच्चों के लिए हितकारी नहीं होती है। ऐसे में अगर आपका भी बच्चा जिद्दी है तो उसे प्यार से समझाएं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने जिद्दी बच्चे को समझदार बना सकेंगे।

सभी डिमांड पूरी न करें
अगर आप अपने बच्चे को सही परवरिश देना चाहते हैं तो आपको उनकी हर डिमांड पूरी नहीं करनी है। अगर आप उसकी हर बात सुनेंगे तो वो अपनी डिमांड को बढ़ाना शुरू कर देगा। जैसे कि अगर आपका बच्चा चॉकलेट खाने का शौकीन हैं, और वो खाने के बाद तुरंत चॉकलेट मांगता है तो आप उसे अनसुना कर दें, क्योंकि ज्यादा चॉकलेट खाना भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। आपके ऐसा करने से वो कुछ देर नाराज होगा, लेकिन बाद में ठीक से व्यवहार करने लगेगा।

बर्फ के ये 10 ब्यूटी सीक्रेट्स जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

गुस्से के वक्त प्यार न जताए
बचपन में बच्चे काफी शैतानी करते हैं उस वक्त अगर आप उनकी शैतानी को नजरअंदाज करते हैं तो ये आपके लिए आगे परेशानी खड़ी कर सकती है। ऐसे में अगर आपका बच्चा कोई शैतानी करता है तो उसे समझाएं और अगर आपके समझाने और गुस्से को मजाक समझे तो उसे चेतावनी दें।

बार- बार हाथ धुलने से अगर आपकी भी skin हो गई है रूखी तो ऐसे रखें उनका ख्याल

ऐसे छुड़ाए अपने बच्चे की जिद्द
अगर आपका बच्चा जिद्दी है और नए खिलौने की जिद्द कर रहा है तो ऐसे में उसे पहले प्यार से समझाएं। अगर तब भी न समझे तो उसका पुराना खिलौना लेकर रख लें। जब उसे अपने पुराने खिलौने नहीं दिखेंगे तो वो उस नए खिलौने के बारे में भूल जाएगा और आपसे अपना पुराना खिलौना मांगने लगेगा। इससे उसकी नए खिलौने की जिद्द भी छूट जाएगी।

कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरों को यहां पढ़ें...

comments

.
.
.
.
.