Friday, May 07, 2021
-->
parker-solar-probes-will-bring-people-to-the-sun

इंसान को सूरज पर पहुंचाएगा 'पार्कर सोलर प्रोब'

  • Updated on 4/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अंतरिक्ष और चंद्रमा को फतह करने के बाद अब वह दिन दूर नहीं जब मानव सूर्य पर पहुंचकर अपनी अद्भुत बौद्धिक सामर्थ का परिचय दे पाएगा और इंसान की इस सोच को अंजाम देगा पार्कर सोलर प्रोब। जी हां, नासा का पार्कर सोलर प्रोब जिसे सूर्य तक मानवता का पहला मिशन नाम दिया है, अपने अंतिम चरण में है। पार्कर सोलर प्रोब संभवतः 31 जुलाई को उड़ान भरेगा।

गहरी खाई में गिरी स्कूल बस, 27 बच्चों समेत 30 की मौत, CM ने किया मुअावजे का ऐलान

अमेरिकी एयर फोर्स द्वारा फ्लोरिडा में इसकी जबरदस्त ट्रेनिंग चल रही है। अब से पहले सूर्य के इतने करीब इंसानों की बनाई कोई चीज नहीं गई। इस मिशन का मकसद यह जानना है कि आखिर इतनी ताप और रोशनी का राज क्या है जिससे सौर वायु उत्पन्न होती है। सूर्य से ऐसा क्या निकलता है जो ग्रहों की वायुमंडल को बनाता है और धरती के आसपास मौसम को प्रभावित करता है। स्पेस्क्रॉफ्ट में ईंधन भरे जाने की प्रकिया को सबसे मुश्किल माना जाता है।

एम्स के भ्रष्टाचार मामले अवैध तरीके बंद करने के दावे पर कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

इस  स्पेस्क्रॉफ्ट में टीपीएस यानि थर्मल प्रोटेक्शन सिस्टम इंस्टॉल किया जाएगा। टीपीएस एक ऐसी टैक्नोलॉजी है, जिसकी बदौलत स्पेसक्राफ्ट सूर्य की जला देने वाली गर्मी झेल पाएगा। पार्कर सोलर प्रोब फ्लोरिडा स्थित नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया जाएगा। पूरे 7 साल तक यह स्पेसक्राफ्ट सूर्य के बारे में अहम जानकारियां जुटाएगा और ग्रहों के फिजिक्स से पर्दा उठाएगा। अमेरिका में जॉन हॉपकिन्स अप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी के एंडी ड्रिसमैन इस सोलर प्रोब के प्रोजेक्ट मैनेजर हैं। उन्होंने कहा, इस मिशन को पूरा करने में कई लोगों की मेहनत रंग लाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.